Google लेकर आया फाइल शेयरिंग के लिए यह शानदार फीचर

0
155

नई दिल्ली। Google अपने यूजर्स के लिए अक्सर कुछ ना कुछ खास लेकर आता रहता है। इसी कड़ी में अब उसने अपने यूजर्स के लिए Nearby Share फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से अब गूगल यूजर्स के लिए किसी भी तरह की फाइल शेयरिंग बेहद ही आसान हो जाएगी। हालांकि, यह फीचर तभी काम करेगा जब वो डिवाइस जिसके साथ फाइल शेयर करनी है वो आपके करीब हो।

कम दूरी में मौजूद डिवाइसेज के साथ फाइल शेयर करने के लिए यह फीचर बड़ा ही काम आएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स तुरंत ही फाइल शेयर कर सकेंगे। इस फीचर को लेकर बयान जारी करते हुए एंड्रॉयड के प्रोडक्ट मैनेजर Daniel Marcos Schwaycer ने कहा कि, हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि हर एंड्रॉयड फोन कॉम्बिनेशन के लिए एक मजबूत और सुरक्षित कनेक्शन दें ताकि तस्वीरें और वीडियो तेजी से शेयर किए जा सकें।

इस शेयरिंग के दौरान भेजने वाले का फोन ब्लूटूथ की लो एनर्जी सिग्नल पैदा करता है जो फाइल पाने वाले के फोन द्वारा प्राप्त की जाती है और इसकी मदद से फाइल्स शेयर हो जाती है। आमतौर पर यह कनेक्शन ब्लूटूथ पर बता है जो तेजी से फाइल शेयर करने में मदद करता है। अगर इसे इससे तेज कनेक्शन जैसे वाई फाई मिल जाता है तो यह अपग्रेड होकर और ज्यादा तेजी से फाइल्स शेयर करता है।

इस फीचर में शेयर की जानी वाली जानकारी पूरी तरह से इनक्रीप्टेड होती है, तकनीक ना सिर्फ प्राइवेसी का ध्यान रखती है बल्कि सेफ डेटा ट्रांसफर भी संभव बनाने में मदद करती है। यह फीचर एंड्रॉयड 6.0 और उससे ऊपर के फोन्स के लिए उपलब्ध होगा। इससे नीचे के एंड्रॉयड वर्जन में इसे यूज नहीं किया जा सकेगा। शुरुआत में गूगल और सैमसंग के कुछ डिवाइसेस इस अपडेट को पा सकेंगे लेकिन बाद में दूसरे डिवाइसेस के लिए भी इसे जारी किया जाएगा।