कोटा में हार्ट वाइज देगा निशुल्क 500 होम आइसोलेशन मेडिकल किट: डॉ. गोयल

0
312

कोटा। कोरोना संक्रमण काल में संक्रमितों की मदद के लिए हार्ट वाइज ग्रुप ने नई पहल की है। ग्रुप होम आइसोलेशन में रहने वाले 500 जरूरतमंद रोगियों को निशुल्क मेडिकल किट देगा। इस प्रत्येक किट की कीमत करीब 2000/- रुपए है। इस प्रकल्प का उद्देश्य कोरोना से जूझ रहे परिवारों का थोड़ा सा आर्थिक बोझ कम करना है। इस तरह की पहल देश मे सम्भवत पहली बार की गई है।

डॉ.साकेत गोयल ने बताया कि कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर राज्य सरकार ने बिना लक्षण या मामूली लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए है। इसको ले कर सभी के मन में आशंका और जिज्ञासा है। होम आइसोलेशन के दौरान मरीजों को कुछ जरूरी चीजें अपने पास रखनी होती है। ऐसे किट से ना केवल मरीज़ व परिवार में विश्वास जागृत होगा अपितु सही समय पर इमर्जेन्सी का भी पता चल जाएगा। ऐसे जरूरतमंद 500 मरीजों को ग्रुप अपने पास से निशुल्क मेडिकल किट उपलब्ध कराएगा।

डॉ. गोयल ने बताया कि इस मेडिकल किट में शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और पल्स जांचने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, बुखार नापने के लिए थर्मामीटर, श्वसन तंत्र की क्षमता की जांच के लिए स्पाइरोमीटर होगा। इसके साथ ही मरीज के लिए एल्कोहलयुक्त हैण्ड सेनेटाइजर, 4 नग तीन लेयर वाला मास्क, 20 नग ग्लव्ज़, 2 लीटर हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन, पेरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक और मल्टी विटामिन टेबलेट होंगी।

होम आइसोलेशन में बरती जाने वाली सावधानियां और निगरानी के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी की बुकलेट भी किट में होगी। इस बुकलेट को डॉ सुरभि गोयल ने संकलित किया है। इसमें कोविड मरीज़, उसके परिचलकों के लिए इलाज और सावधानियों के अलावा प्रतिदिन की मॉनिटरिंग और श्वसन क्रिया के बारे में समझाया गया है। ज़रूरतमंद लोगों के लिए ये सेवा पूर्णतः निशुल्क रहेगी।

किट की धरोहर (सिक्योरिटी) राशि के रूप में मरीज से 500 रुपए लिए जाएंगे, जो इलाज उपरांत केवल पल्स ऑक्सीमीटर वापिस देने पर मरीज को लौटा दिए जाएंगे। ग्रुप के सदस्यों की कमेटी किट देने के लिए जरूरतमंद लोगों को चिन्हित करेगी। अन्य व्यक्ति जो सक्षम हैं उनके लिए ये किट आधी क़ीमत पर 1000/- में उपलब्ध होगा। हार्ट-वाइज़ ग्रूप ने शहर की संस्थाओं और भामाशाहों से आर्थिक सहयोग की अपील की है जिससे ऐसे और ज़्यादा किट तैयार किया जा सकें।

जरूरतमन्द इनसे करें संपर्क
इस सेवा में सहयोग के लिए तरुमीत सिंह बेदी (9828138333) या कमलदीप सिंह (9829035889) से सम्पर्क करें। किट की उपलब्धता और वितरण के लिए श्री विनेश गुप्ता (9352606232) या निखिल जैन (8005711814) से सम्पर्क किया जा सकता है।
ये किट्स बुधवार से विरेंद्र ट्रेडर्ज़, कोटड़ी चौराहा पर, विनेश गुप्ता से लिए जा सकते हैं। किट लेने के लिए मरीज़ का कोविड लिस्ट में नाम होना आवश्यक है। मरीज़ के परिचालक को मरीज़ का आधार कार्ड साथ ले कर आना होगा।

साथ ही एक हार्ट-वाइज़ हेल्पलाइन नम्बर भी है (7878763748) जिस पर सुबह 10 से 12 या शाम 5 से 7 के बीच कोई भी डॉ साकेत / सुरभि गोयल से सम्पर्क कर होम-आइसोलेशन के बारे में अपनी दुविधा पूछ सकता है।

कोर कमेटी सदस्य: इस कार्य मे ग्रुप के कोर कमेटी सदस्य सुमित अग्रवाल, अजय मित्तल, रजत अजमेरा, राहुल सेठी, अनुज दलाल, हिमांशु अरोड़ा, प्रमोद मेवाड़ा, अनीश बिरला भी सहयोग कर रहे हैं।