Tik-Tok गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर से गायब

0
123

नई दिल्ली। सोमवार को सरकार ने 59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। कुछ दिन पहले ही भारतीय खुफिया एजेंसियों ने सरकार को 52 एप्स को लेकर अलर्ट जारी किया था और देश के नागरिकों को भी एप्स को इस्तेमाल करने से मना किया था। खुफिया एजेंसियों के इस अलर्ट के बाद सरकार ने इन 52 एप्स समेत 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने इन चाइनीज एप्स को राष्ट्र की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है।

सरकार द्वारा बैन लगाने के 12 घंटे के अंदर भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप टिकटॉक गूगल प्ले-स्टोर और एपल के स्टोर से हटा दिया गया है, हालांकि टिकटॉक की ओर से एप को दोनों स्टोर्स से हटाने के लिए कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। कल देर रात तक टिकटॉक एप दोनों स्टोर्स पर मौजूद था लेकिन अब यह नजर नहीं आ रहा है।

यहभी पढ़ें : Tik Tok समेत 59 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन

गूगल प्ले-स्टोर और एपल स्टोर पर टिकटॉक सर्च करने पर कई सारे क्लोन एप के लिंक मिल रह हैं। गूगल इंडिया ने भी टिकटॉक के हटाए जाने को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, वहीं प्रतिबंध लगाए गए 59 एप्स में से CamScanner, UC Browser, Shareit, WeChat और Clash of Kings जैसे एप्स अभी भी प्ले-स्टोर और एप स्टोर पर मौजूद हैं। इन्हें हटाए जाने को लेकर कोई टाइमलाइन सामने नहीं आई है।