रेलवे ने शुरू की तत्काल टिकट बुकिंग, इस दिन से होगा सफर

0
61

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने रेग्युलर टाइम-टेबल वाली सभी यात्री सेवाएं 12 अगस्त तक के रद्द करने का फैसला लिया है। रेलवे ने सोमवार (29 जून 2020) से तत्काल टिकटों की बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। तत्काल टिकटों की बुकिंग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन और स्पेशल राजधानी ट्रेनों में लागू होगी। सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है।

सुतार ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते बीते कई दिनों से यह सेवा बंद कर दी गई थी। रेलवे का कहना था कि इस सेवा के चालू रहने से संक्रमण का फैलाव ज्यादा हो सकता था, एक जगह पर यात्रियों की भीड़ एक चुनौती बन सकती थी। तत्काल टिकटों कि बुकिंग सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग होगी।

तत्काल टिकटों के नियमों में भी रेलवे ने बदलाव किया है। यह बदलाव सॉफ्टवेयर में किया गया है। इसका असर स्टेशन पर रिजर्वेशन की प्रक्रिया में भी देखने को मिलेगा। इससे बुकिंग में ज्यादा समय नहीं लगेगा। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ने रेग्युलर टाइम-टेबल वाली सभी यात्री सेवाएं 12 अगस्त तक के रद्द करने का फैसला लिया है।

टिकट काउंटर की पर भीड़ से बचने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। (IRCTC) IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in यह सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आपको पहले इस वेबसाइट पर अपना खाता बनाना होगा।

अगले स्टेप में आपको कहां से कहां जाना है, उस स्टेशन का नाम लिखना होगा। इसके साथ ही ‘Journey Date’ दर्ज करनी होगी। इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक कर देना होगा। अब ट्रेन लिस्ट में ट्रेन को चुनें जिसमें आप सफर करना चाहते हैं। ‘Tatkal’ पर क्लिक करें। यात्रियों की संख्या दर्ज करें और पेमेंट कर दें। इस तरह आपको तत्काल टिकट मिल जाएगा।