Renault Kiger कार की तस्वीरें लीक, देखिए इंटीरियर की झलक

0
195

नई दिल्ली। Renault की आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी लंबे समय से सुर्खियों में है। Renault HBC कोडनाम वाली इस नई एसयूवी को रेनॉ काइगर (Renault Kiger) नाम से बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है। इस एसयूवी को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, जिससे इसकी बाहरी डिजाइन के डीटेल सामने आए हैं। अब नई लीक तस्वीर से पहली बार इस एसयूवी के इंटीरियर की झलक मिली है।

रेनॉ की 7-सीटर एमपीवी ट्राइबर की तरह काइगर एसयूवी भी रेनॉ के CMF-A+ प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। काइगर के इंजन और गियरबॉक्स ट्राइबर से लिए जाएंगे। हालांकि, दोनों के इंटीरियर में समानताएं काफी कम देखने को मिलेंगी। काइगर में ट्राइबर से अलग और यूनीक दिखने वाला डैशबोर्ड मिलेगा।

सेंटर में फ्लोटिंग लुक वाला 8-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और उसके नीचे एयर-कॉन वेंट्स दिए गए हैं। इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन के लिए नीचे ट्राइबर की तरह एक अलग जगह दी गई है। काइगर के साइड एयरवेंट्स भी यूनीक दिख रहे हैं। साथ ही डार्क ग्रे-ब्लैक कैबिन थीम इसे ट्राइबर से अलग बनाती है। ट्राइबर की बात करें, तो इसमें ड्यूल-टोन ब्लैक-ऑन-बेज इंटीरियर दिया गया है। काइगर एसयूवी में ड्यूल ग्लव बॉक्स भी मिलेंगे।

काइगर में मिलेंगे ये फीचर
लीक तस्वीरों से रेनॉ काइगर में मिलने वाले कई फीचर्स की जानकारी भी सामने आई है। इसका स्टीयरिंग वील ट्राइबर से लिया गया है, लेकिन इसमें स्टीयरिंग वील पर ऑडियो कंट्रोल्स को भी शामिल किया गया है। काइगर का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ट्राइबर की तरह होगा, लेकिन इसकी डिजाइन अलग है। एसयूवी में मिलने वाला 8-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम ट्राइबर से अपडेटेड होगा। काइगर में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल फीचर भी मिलेगा।

इंजन ऑप्शन
रेनॉ काइगर में 1.0-लीटर के दो इंजन ऑप्शन होंगे। एक टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा नेचुरली ऐस्परेटेड इंजन होगा। 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन करीब 95hp की पावर देता है। वहीं, 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन 75hp की पावर जेनरेट करता है। गियरबॉक्स की बात करें, तो काइगर एसयूवी में 5-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन होंगे।

कब होगी लॉन्च और किनसे होगा मुकाबला?
रेनॉ काइगर अक्टूबर में लॉन्च होने वाली है। यह भारतीय बाजार में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा वाले सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट (4-मीटर से छोटी) में आ रही है। मार्केट में इसकी टक्कर मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूसी300, फोर्ड इकोस्पोर्ट से होगी। इनके अलावा इस सेगमेंट में आने वाली किआ सॉनेट और टोयोटा अर्बन क्रूजर जैसी कुछ अन्य एसयूवी से भी इसका मुकाबला होगा।