बेटियों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग, आईआईटी में सलेक्शन पर पढ़ाई फ्री

0
78

कोटा। बेटियों को अब आईआईटी की तैयारी के लिए शहर के केंद्रीय स्कूल-2 में निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। देशभर के करीब 65 स्कूलों में कोटा का चयन किया गया है। यहां करीब 30 बेटियों को मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी। केंद्र सरकार की उड़ान योजना में सीबीएसई के माध्यम से यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

किसी छात्रा का आईआईटी में सलेक्शन होता है तो उसकी पढ़ाई से लेकर हॉस्टल, बुक्स सहित अन्य खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

केंद्रीय स्कूल-2 प्रशासन के अनुसार इसके लिए कक्षा 10 में 8 सीजीपीए और कम से कम 76 प्रतिशत अंक के साथ कक्षा 11 में साइंस, मैथ्स अथवा बॉयोलॉजी के साथ मैथ्स सब्जेक्ट होना अनिवार्य है। साथ ही माता-पिता की कुल वार्षिक आय 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

छात्राएं सीबीएसई की वेबसाइट पर 7 अगस्त तक ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सकती हैं। यदि इसमें किसी छात्रा को समस्या हो रही है तो केंद्रीय स्कूल-2 से फॉर्म भरने की भी व्यवस्था निशुल्क रहेगी। संबंधित छात्राएं स्कूल के फोन नंबर 0744- 2466171 पर संपर्क कर सकती हैं।

यहां दो साल की पढ़ाई में यदि किसी छात्रा का आईआईटी में सलेक्शन होता है तो उसकी पढ़ाई से लेकर हॉस्टल, बुक्स सहित अन्य खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। यही नहीं सीबीएसई की ओर से इसमें आदेश जारी हुए तो संबंधित छात्रा के माता-पिता को एक बार दिल्ली ट्रेन से घुमाया भी जाएगा।

सप्ताह में दो दिन कक्षाएं, फ्री में टैबलेट और किताब
प्रिंसिपल जखोड़िया ने बताया कि इस योजना में सलेक्शन के बाद संबंधित छात्राओं को दो साल तक निशुल्क पढ़ने की सुविधा रहेगी। यहां एडमिशन के बाद करीब 15 हजार रुपए का टैबलेट फ्री में दिया जाएगा। उन्हें बैग, बुक्स सहित अन्य आयटम भी निशुल्क मिलेंगे।

 कोटा के केंद्रीय स्कूल-2 में लगेगी छात्राओं की कोचिंग क्लास
देश के 65 सेंटर में कोटा केंद्रीय स्कूल-2 का चयन हुआ है। उड़ान प्रोजेक्ट में छात्राओं को इंजीनियरिंग सेक्टर में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। छात्राओं के लिए पूरी व्यवस्था निशुल्क रहेंगी।
-शेखर जखोड़िया , प्रिंसिपल, केंद्रीय स्कूल-2

सप्ताह में दो दिन शनिवार को दोपहर एक से 5 बजे और संडे को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक यहां पढ़ाई करवाई जाएगी। दिल्ली से समय-समय पर वर्ल्ड क्लास फैकल्टी से भी इनकी ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी।

7 अगस्त तक भरे जाएंगे फाॅर्म, 10 तक होगा वेरीिफकेशन
केंद्रीय स्कूल-2 प्रिंसिपल शेखर जखोड़िया ने बताया कि अंतिम तिथि के बाद 10 अगस्त तक छात्राओं के डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन होंगे।

इसमें छात्राओं को फॉर्म की हार्ड कॉपी के साथ सभी ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन के समय साथ लाने होंगे। इसके बाद अधिक संख्या होने पर मेरिट लिस्ट के आधार पर सलेक्शन किया जाएगा। वेटिंग लिस्ट भी जारी होगी।