राजस्थान में अब कॉलेज से बंक नहीं मार सकेंगे छात्र, लगेगी बायॉमीट्रिक अटेंडेंस

0
87

जयपुर। राजस्थान के उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज बंक करने वाले छात्रों को सबक सिखाने की तैयारी कर ली है। बुधवार को कॉलेजों में बायॉमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम लगाने का आदेश डिविजनल हेडक्वॉर्ट्स को दिया गया।

साथ ही यह नियम निर्धारित किया गया है कि कॉलेज के प्रफेसर भी दिन में 2 बार कॉलेज प्रवेश और कॉलेज से जाते वक्त उन्हें अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होगी। इस वक्त कॉलेज में प्रफेसर सिर्फ एंट्री के वक्त ही बायॉमीट्रिक अटेंडेंस में अपनी उपस्थिति दर्ज करते हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा, ‘भरतपुर में जब मैं अभी हाल ही में दौरे पर गई थी, उस वक्त मुझे कुछ स्टूडेंट्स ने ही बायॉमीट्रिक अटेंडेंस का सुझाव दिया था। मुझे यह सुझाव बहुत सकारात्मक लगा।

बुधवार को विभागीय बैठक में हमने इस सुझाव पर चर्चा की और फिर प्रस्ताव को पास कर दिया गया।’ शिक्षा मंत्री कहती हैं, ‘पहले हमारी योजना थी कि सुझाव भरतपुर से आया है तो इसे वहीं पर लागू किया जाए।

हालांकि, बाद में हमने सोचा कि यह एक सकारात्मक सुझाव है और कॉलेज बंक करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने में कामयाब हो सकती है। इन सभी पक्षों पर विचार करने के बाद ही इस प्रक्रिया को पूरे राज्य में इसी अकैडमिक सेशन से लागू करने का फैसला कर लिया गया।’