टोयोटा की नई कार Urban Cruiser नाम से लॉन्च होगी

0
429

नई दिल्ली। Toyota-Suzuki की पार्टनरशिप के तहत टोयोटा ने भारतीय बाजार में पहली कार Glanza लॉन्च की थी। Toyota Glanza मूलरूप से Maruti Baleno का रिबैज वर्जन (टोयोटा के बैज के साथ) है। अब इस पार्टनरशिप के तहत टोयोटा भारत में दूसरी कार लॉन्च करने की तैयारी में है। यह Maruti Brezza पर आधारित होगी, जिसे Toyota Urban Cruiser नाम से लॉन्च किया जा सकता है।

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि टोयोटा वाली ब्रेजा, यानी टोयोटा अर्बन क्रूजर को जुलाई के आखिर या अगस्त की शुरुआत में लॉन्च करने की तैयारी है। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर निर्भर करेगी। टोयोटा ग्लैंजा पूरी तरह मारुति बलेनो जैसी है, जबकि अर्बन क्रूजर सिर्फ मारुति ब्रेजा का रिबैज वर्जन ही नहीं होगी। ब्रेजा से अलग दिखने के लिए इसकी डिजाइन और इंटीरियर में कई बदलाव किए जाएंगे।

टोयोटा अर्बन क्रूजर का फ्रंट लुक ब्रेजा से अलग होगा। इसमें नई ग्रिल और नया फ्रंट बंपर मिलेगा। हालांकि, हेडलैम्प्स और टेल-लैम्प्स मारुति ब्रेजा जैसे ही रहेंगे। ब्रेजा से अलग बनाने के लिए एसयूवी की पीछे की डिजाइन में भी कुछ बदलाव किए जाएंगे। शीट-मेटल में कोई बदलाव नहीं होगा और अलॉय वील्ज मारुति ब्रेजा वाले ही होंगे।

इंटीरियर में ज्यादा प्रीमियम फील
अर्बन क्रूजर के इंटीरियर में भी कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। ब्रेजा का इंटीरियर ग्रे कलर में है, जबकि टोयोटा की एसयूवी का इंटीरियर नए कलर में होगा, ताकि इसके कैबिन में ज्यादा प्रीमियम फील मिले। अर्बन क्रूजर में नई सीट अपहोल्स्ट्री और कुछ फ्रेश ग्राफिक्स भी दिए जा सकते हैं। इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ सुजुकी का स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा।

मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी
टोयोटा की एसयूवी में मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी मिलने की उम्मीद है, जबकि ब्रेजा में हाइब्रिड टेक्नॉलजी सिर्फ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ मिलती है। मारुति ब्रेजा के ऑटोमैटिक वर्जन का माइलेज 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है, जो मैन्युअल वर्जन के मुकाबले ज्यादा है। ब्रेजा के मैन्युअल वर्जन का माइलेज 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर है। टोयोटा की अर्बन क्रूजर के मैन्युअल वर्जन में भी हाइब्रिड टेक्नॉलजी होगी, जिसके चलते इसका माइलेज ब्रेजा के मैन्युअल वर्जन से ज्यादा रहने की उम्मीद है।

कीमत
टोयोटा अर्बन क्रूजर की कीमत मारुति ब्रेजा के बराबर ही रखी जा सकती है। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की कीमत 7.34 लाख से 11.15 लाख रुपये के बीच है। माना जा रहा है कि ग्राहकों को लुभाने के लिए टोयोटा वाली ब्रेजा, यानी अर्बन क्रूजर के टॉप वेरियंट्स में ज्यादा फीचर दिए जा सकते हैं। टोयोटा इस एसयूवी के साथ तीन साल की वॉरंटी भी देगा।