फिल्मों में आने से पहले महाभारत के भीम बीएसएफ के जवान थे

0
280

मुंबई। दूरदर्शन पर इन दिनों प्रसारित हो रहे महाभारत ( Mahabharat) सीरियल में एक बेहद ही अहम और दमदार किरदार हैं भीम (Bheem)। भीम का नाम सुनते ही नजरों के सामने एक भारी भरकम काया वाला शख्स आ जाता है जो जिसके हाथ में गदा होती है। ताकत और दमदारी का दूसरा नाम बन चुके महाभारत के भीम का किरदार प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने निभाया था।

बता दें कि भीम के रूप में नजर आए प्रवीण कुमार सोबती एक एथलीट भी रहे हैं और राजनीति में भी तकदीर आजमा चुका हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि जब उन्होंने महाभारत की शूटिंग शुरू की थी तब उन्होंने केवल 100 रुपए लेकर अपने काम की शुरुआत की थी। इससे पहले वो BSF में थे और ग्वालियर में रह रहे थे। यहीं उन्हें अपनी जिंदगी में कुछ अलग करने का विचार आया और शायद भगवान ने भी उनकी सुन ली।

जल्द ही उन्हें एक फिल्म का ऑफर मिला। प्रवीण ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन दिनों वो श्रीनगर में कैंप कर रहे थे। वहां कुछ लोग फिल्म की शूटिंग के लिए आए थे। जीतेंद्र की फिल्म लोक-परलोक की शूटिंग चल रही थी। प्रवीण को देखकर फिल्म के डायरेक्टर ने उनके बारे में पूछा और कुछ समय बात क्रू में से एक लड़की ने आकर प्रवीण से फिल्मों में काम करने के लिए कहा।

इसके बाद उन्हें 1100 रुपए नेक के दिए जाने लगे। उस समय प्रवीण सरकार नौकरी में थे इसलिए उन्होंने पैसे लेने से इनकार कर दिया लेकिन लगातार कहने पर उन्होंने 100 रुपए लिए। कुछ इस तरह उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुआ। 10-15 दिन बाद वो मुंबई गए और शूटिंग शुरू हो गई।

इस दौरान किसी ने उन्हें बीआर चोपड़ा से मिलने के लिए कहा। पहली मुलाकात में ही प्रवीण को भीम के किरदार के लिए चुन लिया गया और उन्होंने अपने इस किरदार के साथ पूरा न्याय भी किया। इसके अलावा उन्होंने चाचा चौधरी में साबू की भूमिका भी निभाई थी। उन्होंने 50 से ज्यादा फिल्मों में अलग-अलग रोल्स किए हैं।