महाभारत/ फिरोज खान इस तरह हमेशा के लिए बन गए अर्जुन

0
462

मुंबई। लॉकडाउन में 80-90 के दशक में तहलका मचाने वाले पौराणिक सीरियल ‘रामायण’ और बी.आर. चोपड़ा की ‘महाभारत’ टीवी पर फिर से शुरू किए गए तो लोगों की पुरानी यादें ताजा हो गईं। हर किरदार और उससे जुड़े किस्से फिर से एक बार उभरकर सामने आने लगे। लोग भी इन सीरियलों को लेकर क्रेजी हो गए हैं और नित नई चीजें खोजकर सामने ला रहे हैं।

इसी बीच ‘महाभारत’ में अर्जुन का मशहूर किरदार निभाने वाले ऐक्टर फिरोज खान से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सामने आया है जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। यह किस्सा खुद फिरोज खान ने हाल ही एक लीडिंग न्यूजपेपर को दिए एक इंटरव्यू में बताया है।

दरअसल फिरोज खान ने अर्जुन का किरदार निभाने के बाद असल जिंदगी में अपना नाम बदलकर अर्जुन रख लिया था। फिरोज खान ने अर्जुन का किरदार इतनी शिद्दत से निभाया था कि और किसी कलाकार को उस किरदार में सोच पाना नामुमकिन ही लगता है।

‘महाभारत’ के पटकथा लेखक ने दी नाम बदलने की सलाह
एक इंटरव्यू में फिरोज खान ने बताया कि उन्हें नाम बदलने की सलाह ‘महाभारत’ के स्क्रिप्टराइटर राही मासूम रजा ने दी थी। उन्होंने कहा था कि अर्जुन के किरदार के लिए 23 हजार ऐक्टरों ने ऑडिशन दिया था, लेकिन फिरोज को ही अर्जुन बनने का मौका मिला। इसलिए फिरोज खान से मासूम रजा ने कहा कि वह अपना नाम बदलकर अर्जुन के किरदार को हमेशा के लिए अपना बना लें।

मासूम रजा ने फिरोज खान से यह भी कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री में ऐसा कोई कलाकार नहीं है जिसका नाम अर्जुन हो। अगर फिरोज अपने नाम में अर्जुन शामिल कर लेते हैं तो फिर उनकी सबसे अलग एक पहचान बनी रहेगी। फिरोज खान ने बात मान ली और फिर अपना नाम बदलकर अर्जुन फिरोज खान कर लिया। अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी उन्होंने यही नाम लिखा हुआ है-अर्जुन फिरोज खान।

फिरोज खान से अर्जुन बने, करियर में हुए चमत्कार
इसके बाद तो जैस अर्जुन फिरोज खान का हर सपना पूरा हो गया। इस बारे में दिए एक इंटरव्यू में अर्जुन फिरोज ने कहा कि वह जब भी काम के लिए किसी प्रोड्यूसर को फोन करते तो वे सोचते थे कि बॉलिवुड स्टार फिरोज खान हैं। लेकिन जब वह उन्हें बताते थे कि कौन से फिरोज खान बोल रहे हैं, तो प्रोड्यूसर उन्हें बाद में कॉल करने के लिए कहते थे। इससे अर्जुन फिरोज को बहुत ही बेइज्जती महसूस होती थी।

लेकिन, नाम बदलकर अर्जुन रख लेने के बाद उनकी लाइफ बदल गई। फिल्म ऑफर्स की बाढ़ आ गई और उन्होंने कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया।’महाभारत’ फिर से शुरू होने पर अर्जुन फिरोज खान के पोते भी इसे देख रहे हैं और खूब खुश होते हैं। फिरोज खान की खुशी का ठिकाना नहीं है। उनका हर सपना पूरा हुआ, जो चाहा वह मिला। और तो और फिरोज खान की मां भी उन्हें अर्जुन ही कहकर बुलाती हैं।