छोटे दुकानदार भी अब ऑनलाइन बेच सकेंगे अपना सामान

0
266

नई दिल्ली। छोटे दुकानदारों के लिए अच्छी खबर है। क्योंकि व्यापारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (confederation of all india traders) (CAIT) ने स्थानीय राशन की दुकानों और छोटे दुकानदारों के लिए एक राष्ट्रीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की तैयारी की है। इसकी मदद से स्थानीय दुकानदार ऑनलाइन ऑर्डर ले सकेंगे।

कारोबारी संगठन ने कहा, “आम लोगों तक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की चुनौती को दूर करने के लिए डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड (DPIIT) कैट के साथ मिलकर सप्लाई चेन से जुड़ी कुछ कंपनियों और स्टार्टअप्स के जरिS स्थानीय किराना दुकानों को ऑनलाइन ऑर्डर लेने में सक्षम बनाने की दिशा में काम कर रहा है। यह राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस जल्द लॉन्च किया जाएगा। इससे सप्लाई चेन को मजबूती मिलेगी।”

कैट ने बताया कि देश के करीब सात करोड़ दुकानदारों को इस ई-कॉमर्स पोर्टल से जोड़ने की कोशिश की जाएगी। संगठन ने बताया कि इस ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से घरेलू व्यापार और उपभोक्ताओं से जुड़े सभी पक्षों को जोड़ा जाएगा। इनमें मैन्यूफैक्चरर्स, डिस्ट्रीब्यूटर, रिटेलर सब शामिल हैं। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि इस नेशनल मार्केटप्लेस को डिजाइन कर लिया गया है। यह विभिन्न शहरों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में मददगार होगा।

इस बीच, एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि आने वाले छह से नौ महीने के भीतर भारतीय उपभोक्ताओं में बड़ा बदलाव दिखेगा। आईटी कंपनी केपजेमिनी के सर्वेक्षण में कहा गया है कि मौजूदा हालात में लोगों में ऑनलाइन माध्यम से खरीदारी का रुझान बढ़ा है।

लॉकडाउन हटने के बाद भी लोग ऑनलाइन माध्यमों से खरीद में रुचि दिखाएंगे। सर्वे में कहा गया है कि महामारी से पहले 59 फीसद लोग दुकानों पर जाकर खरीदारी करते थे। आने वाले दिनों में ऐसे लोग करीब 46 फीसद रह जाएंगे। 72 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ता ऐसे दुकानदारों से सामान खरीदना चाहेंगे, जो डिलीवरी करें और ऑर्डर कैंसल करने पर पैसे की वापसी भी सुनिश्चित करें।