पीएम मोदी ने COVID Warriors वेबसाइट लॉन्च की, मिलेगी कोरोना संबंधी जानकारी

0
207

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कोरोना वायरस से जुड़ी एक नई वेबसाइट की जानकारी दी। पीएम ने बताया कि सरकार ने एक नया डिजिटल प्लैटफॉर्म लॉन्च किया है ताकि सामाजिक संगठनों, सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि और और स्थानीय प्रशासन के लोग आपस में जुड़ सकें। पीएम मोदी ने http://covidwarriors.gov.in वेबसाइट के बारे में जानकारी साझा की।

पीएम ने अपने संबोधन में कहा, ‘मेरे प्यारे देशवासियों, मैं पूरी नम्रतापूर्वक, बहुत ही आदर के साथ, आज, 130 करोड़ देशवासियों की भावना को, सर झुका करके, नमन करता हूँ | आप, अपनी भावना के अनुरूप, देश के लिए अपनी रूचि के हिसाब से, अपने समय के अनुसार, कुछ कर सके, इसके लिए सरकार ने एक डिजिटल प्लैटफॉर्म भी तैयार किया है । यह प्लैटफॉर्म है – http://covidwarriors.gov.in.’

उन्होंने आगे कहा, ‘इस प्लैटफॉर्म के जरिए सरकार ने सामाजिक संगठनों के वॉलिंटर्स, सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों और स्थानीय प्रशासन को एक दूसरे से जोड़ दिया है। इस पोर्टल से 1.25 करोड़ लोगों को जुड़ने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगा। यहां फील्ड में काम कर रहे डॉक्टर्स, नर्स, आशा वर्कर्स, एनएसएस और एनसीसी के हमारे साथी और पेशेवरों की जानकारी मौजूद है। इन सभी ने इस प्लैटफॉर्म को अपना बना लिया है।’ पीएम ने अपील करते हुए कहा, ‘आप भी http://covidwarriors.gov.in से जुड़कर देश की सेवा कर सकते हैं, Covid Warrior बन सकते हैं।’

कोविड वॉरियर्स वेबसाइट में क्या है खास?
इस वेबसाइट पर कई सारे टैब मौजूद हैं। इनमें Home, Hospitals, State Nodal Officers, District Nodal Officers, Associations, Training Matrix with Role और Officer Login शामिल हैं।

वेबसाइट पर जाते ही आपको तीन स्लाइड दिखेंगी। जिसमें पहली स्लाइड पर कोरोना वायरस ट्रैकर ऐप आरोग्य सेतु के बारे में जानकारी दी गई है। ऐप को डाउनलोड करने को कहा गया है। इस पर क्लिक करते ही mygov.in/covid-19 पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं। इस पेज पर कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारी, हेल्पलाइन नंबर, आंकड़े आपको मिल जाएंगे।

दूसरी स्लाइड में आप सरकार और आर्मी अफसरों द्वारा की जा रही लोगों की मदद की फोटो गैलरी देख सकते हैं। वहीं तीसरी स्लाइड में STAY HOME STAY SAFE रहने को कहा गया है।

इन स्लाइड के बिल्कुल नीचे देश और राज्यवार आंकड़े दिए गए हैं। इसके बाद आप सभी संस्थानों, अस्पतालों और कोरोना से निपटने में लगे सभी अलग-अलग लोगों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। सबसे आखिर में फोटो गैलरी हैं जिनमें दिखाया गया है कि कोविड वॉरियर्स किस तरह अपने काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं।