कोरोना से बचना है तो बढ़ाएं रोग-प्रतिरोधक क्षमता, देखिए वीडियो

0
475

-दिनेश माहेश्वरी
कोटा।
इन दिनों कोरोना (corona) संक्रमण का भय हर व्यक्ति को सता रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों की पालना भी सब कर रहे हैं। सब लॉकडाउन में हैं। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना भी कर रहे हैं। मास्क भी लगाए हैं। किन्तु एक काम आप नहीं कर रहे हो। शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने का। क्या आप भूल गए कि कोई भी संक्रमण से बचने के लिए शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) का होना भी जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने आज भी मन की बात में इस बात पर जोर दिया है। आप अति आत्मविश्वास में नहीं रहें कि आप तो सुरक्षित है और आपकी गली, मोहल्ला सुरक्षित है तो आपको कोरोना का संक्रमण नहीं होगा। आपको पता होगा मार्च और अप्रैल के पहले सप्ताह तक कोटा में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं था। अचानक से संख्या बढ़ने लगी। अभी यानी रविवार दोपहर तक 152 कोरोना पॉजिटिव थे। इन दिनों में 4 मौतें भी हो चुकी हैं। अब आप ही सोचिए।

देखते-देखते यह क्या हो गया। मरने वाले को कन्धा देने वाले तक भी नसीब नहीं होते। पिता पुत्र के शव को और पुत्र पिता के शव को हाथ लगाने को तैयार नहीं होता। एक जगह तो कोरोना से मरे एक बुजर्ग के शव का गांव वालों ने अंतिम संस्कार तक नहीं करने दिया। एक जगह शव का अंतिम संस्कार करने के बजाय घर वाले अस्पताल में ही छोड़ कर चले गए। यह सब सच है। आपने समाचार पत्रों में पढ़ा ही होगा।

मेरा उद्देश्य किसी को डराना नहीं, आपको सतर्क करना है। प्रधानमंत्री की सलाह पर ही शरीर में रोग-[प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कैसे बढ़ाएं इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं आयुर्वेद में एमडी डॉ. सुधींद्र श्रृंगी । देखिये उनका यह वीडियो