Google के CEO पिचाई को 2019 में मिला अरबों रुपये का पैकेज

0
432

नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी Google और उसकी पैरेंट कंपनी Alphabet के CEO सुंदर पिचाई को पिछले साल 28.1 करोड़ डॉलर (करीब 21.44 अरब रुपये) का कंपेनसेशन (वेतन, भत्ता एवं कंपनी के शेयर एवं अन्य लाभ) मिला। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक Alphabet Inc. ने शेयर बाजारों को दी गई जानकारी में यह बात कही है। इसके साथ ही सुंदर पिचाई सबसे अधिक वेतन एवं अन्य लाभ प्राप्त करने वाले शीर्ष एक्जीक्यूटिव में शामिल हो गए हैं।

कंपनी ने बताया है कि पिचाई के पैकेज में अधिकतर हिस्सा स्टॉक अवार्ड का है। इनमें से कुछ का भुगतान Alphabet के शेयरों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इसका मतलब है कि यह राशि बड़ी भी हो सकती है और छोटी भी। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया है कि 2019 में सैलरी के रूप में पिचाई को 6,50,000 डॉलर (करीब 4,96,06,700 रुपये) दिया गया। कंपनी ने कहा है कि इस साल इस मद में पिचाई को 20 लाख डॉलर दिया जाएगा।

पिछले साल के आखिर में Alphabet के सीइओ पद से लैरी पेज ने इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ कंपनी के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन ने भी अपना पद छोड़ दिया था। इसके बाद पिचाई ने Alphabet के सीइओ के रूप में पदभार ग्रहण किया था। अब 47 वर्षीय पिचाई के ऊपर कोरोनावायस संकट और आर्थिक मंदी की वर्तमान स्थिति में Alphabet के परिचालन की जिम्मेदारी है। पिचाई पहले ही इस साल होने वाली नियुक्तियों और निवेश की योजना में कटौती की घोषणा कर चुके हैं।