महाभारत में द्रोपदी के चीरहरण का सीन कैसे फिल्माया, जानिए

0
380

मुंबई। इन दिनों दूरदर्शन पर बीआर चोपड़ा के पौराणिक शो महाभारत (Mahabharat) का प्रसारण हो रहा है। भले ही यह महाभारत उस जमाने में बना जब टेक्नोलॉजी अपने सर्वोत्तम पर नहीं थी लेकिन इसके बावजूद इसके निर्माता बीआर चोपड़ा ने इसके हर सीन को लेकर बेहद ही गंभीरता बरती। चोपड़ा ने इन्हें असली बनाने की पूरी कोशिश की।

ऐसा ही एक सीन था द्रौपदी के चीर हरण का। कहा जाता है कि चीरहरण नहीं होता तो महाभारत का युद्ध ही नहीं होता, इसलिए इस सीन का जीवंत होना बेहद ही जरूरी था।
बहुत कम लोग जानते हैं कि बीआर चोपड़ा ने इस सीन के लिए बेहद ही खास तैयारी की थी। इनमें एक 250 मीटर की साड़ी भी शामिल है जो कहीं से भी जुड़ी हुई नहीं थी।

इस साड़ी का उपयोग चीर हरण के लिए होना था वो भी श्रीकृष्ण द्वारा जो कि द्रौपदी को बचाने के लिए आते हैं। साथ ही निर्माताओं ने रूपा गांगुली को भी कह दिया था कि वो अपना मूड वैसा ही रखें जैसा किसी महिला को बालों से खींचकर सभा में लाया जाए और उसका चीर हरण किया जाए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रूपा ने इसकी तैयारी की थी लेकिन जब इस सीन को शूट कर रहे थे तब वो काफी इमोशनल हो गईं। यह सीन इतना दमदार था कि इसे एक ही शॉट में शूट किया गया। इसी समय निर्माताओं ने बताया कि सीन इतना दर्दनाक था कि रूपा सीन के दौरान ही रोने लगी थीं। सीन की वजह से रूपा इतनी रोई थीं कि उन्हें चुप करने के लिए सेट पर लोगों को एक घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया था।