राजस्थान में कृषि जिंसों की समर्थन मूल्य पर खरीद 15 अप्रेल से शुरू होगी

0
427

जयपुर। कोरोना संकट के बीच प्रदेश में किसानों के लिए अच्छी खबर है। सरकार किसानों 15 अप्रैल से रबी सीजन की कृषि जिंसों की खरीद शुरू करेगी। यह खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ ही खुली प्रणाली से होगी। हालांकि खरीद चरणबद्ध रूप से होगी और कोरोना संकट को देखते हुए इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखने के साथ अन्य सावधानियां बरती जाएंगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया और जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। राज्य में 800 स्थानों पर चरणबद्ध रूप से कृषि जिंसों की खरीद की जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे क्लस्टर बनाकर छोटी गौण मंडियों के साथ ही सक्षम ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से खरीद सुनिश्चित की जाएगी। इस बैठक में साफ किया गया कि कोरोना वायरस की वजह से इस बात का खासतौर पर ध्यान रखा जाए कि खरीद केंद्रों और मंडियों में भीड़ की स्थिति नहीं हो, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी प्रोटोकॉल की पूरी पालना किसानों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए की जाए।

इस बैठक में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल, चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, कृषि एवं पशुपालन राज्यमंत्री भजन लाल जाटव, सहकारिता राज्यमंत्री टीकाराम जूली के साथ मुख्यमंत्री ने चर्चा की।

इस बैठक में मुख्य सचिव डी बी गुप्ता अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, राजस्थान राज्य भंडारण निगम के सीएमडी पीके गोयल, प्रमुख सचिव कृषि नरेश पाल गंगवार , खाद्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन के साथ अन्य अधिकारी मौजूद रहे।