BS6 महिंद्रा स्कॉर्पियो के नए वेरियंट से उठा पर्दा, जानें खासियत

0
637

नई दिल्ली। महिंद्रा अपनी पॉप्युलर एसयूवी Scorpio का BS6 मॉडल जल्द लॉन्च करने वाला है। अभी कंपनी ने BS6 Mahindra Scorpio की लॉन्चिंग की तारीख की घोषणा नहीं है, लेकिन अपडेटेड स्कॉर्पियो के वेरियंट और फीचर डीटेल सामने आ गए हैं। महिंद्रा ने अपनी वेबसाइट पर बीएस6 स्कॉर्पियो के वेरियंट, स्पेसिफिकेशन्स और फीचर डीटेल अपडेट कर दिए गए हैं।

बीएस6 कम्प्लायंट स्कॉर्पियो चार वेरियंट- S5, S7, S9 और S11 में आएगी। स्कॉर्पियो के बीएस4 मॉडल के एंट्री लेवल वेरियंट S3 और टॉप-एंड वेरियंट S11 AWD को बंद कर दिया गया है।

स्कॉर्पियो के S3 वेरियंट को बंद करने के साथ इसका 2.5-लीटर डीजल इंजन भी बंद हो गया है। यह इंजन 75bhp का पावर और 200Nm टॉर्क जेनरेट करता था। एसयूवी के 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किया गया है। S5 वेरियंट में इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल, जबकि अन्य वेरियंट के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

फीचर्स
बीएस6 में अपग्रेड की गई स्कॉर्पियो की डिजाइन और इसके फीचर्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एसयूवी में 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग कैमरा, प्रोजेक्टर हेडलैम्प, ऑटो हेडलाइट्स और रेन सेंसिंग वाइपर्स जैसे फीचर्स मिलेंगे।

सेफ्टी
सेफ्टी की बात करें, तो बीएस6 महिंद्रा स्कॉर्पियो में ड्यूल एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट-बेल्ट रिमाइंडर, एबीएस, पैनिक ब्रेकिंग इंडिकेशन, इंजन इम्मोबिलाइजर और ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगे।

कीमत
बीएस6 स्कॉर्पियो की कीमत का खुलासा इसकी लॉन्चिंग के समय होगा। बीएस4 स्कॉर्पियो की कीमत 10 लाख रुपये थी और उम्मीद है कि बीएस6 मॉडल की कीमत भी लगभग इतनी ही होगी। ऐसा ही महिंद्रा ने बीएस6 एक्सयूवी300 डीजल मॉडल के साथ किया था।