लॉकडाउन में Google Maps के इस फीचर से होगी फूड डिलीवरी

0
106

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन करना पड़ा है और सभी लोगों से अपने घरों में रहने को कहा गया है। इस दौरान सभी की निर्भरता डिलिवरी सर्विसेज पर बढ़ गई है, जिससे वे घर बैठे दवाएं, खाना और जरूरी सामान मंगवा सकें। ऐसे में गूगल मैप्स भी अपने यूजर्स की मदद करने के लिए कुछ फीचर्स ऑफर कर रहा है।

सबसे पॉप्युलर नेविगेशन ऐप के होमपेज पर ही यूजर्स को आसपास के मार्केट्स से Takeaway और Delivery का ऑप्शन दिया जा रहा है। इसकी मदद से आसानी से फूड ऑर्डर किया जा सकता है। गूगल मैप्स ऐप ओपन करते ही अब यूजर्स को दो नए शॉर्टकट बटन ‘Takeout’ और ‘Delivery’ दिखाई देते हैं।

9to5Google की ओर से लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि ये शॉर्टकट्स सर्च बार के नीचे वैसे ही दिखाए जा रहे हैं, जैसे-रेस्तरां, गैस स्टेशंस और कॉफी शॉप्स वगैरह से जुड़े शॉर्टकट्स समान्य दिनों में दिखाए जाते हैं। नवभारतटाइम्स ऑनलाइन ने भी नए शॉर्टकट्स को वेरिफाइ किया है और कोरोना वायरस के चलते गूगल इन्हें मैप्स ऐप पर सबसे ऊपर ही दिखा रहा है। मैप्स पर ये फीचर पहले भी थे लेकिन अब इन्हें शॉर्टकट्स की तरह ऊपर पुश किया गया है।

मिल रहे हैं शॉर्टकट बटन
दोनों ही शॉर्टकट बटन्स में से किसी एक पर टैप करते ही यूजर्स को उन रेस्तरां की लिस्ट दिख जाती है, जो Takeout या Delivery का ऑप्शन दे रहे हैं। गूगल मैप्स की लोकल लिस्टिंग के हिसाब से ही आप मैप्स ऐप के अंदर ही फूड ऑर्डर कर सकते हैं। मैप्स पर फूड ऑर्डर करने के बाद आपको फूड डिलिवरी मिल जाएगी। आप रेस्तरां तक जाने की स्थिति में हैं तो टेकआउट का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं। मैप्स ओपन करते ही होम पेज पर COVID-19 से जुड़ी जानकारी भी दिखती है, जिसपर टैप करते ही ऐप आपको वेब पेज पर भेज देता है, जहां कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके बताए गए हैं।

ऐप से प्लेस करें ऑर्डर
गूगल की ओर से इन दोनों शॉर्टकट बटन्स को पहले केवल यूएस में iOS और ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए लाइव किया गया था। भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों और संक्रमण के खतरे के चलते अब भारत में भी इन्हें लाइव कर दिया गया है। गूगल मैप्स की इस कोशिश से घरों में लॉकडाउन फॉलो कर रहे यूजर्स के लिए फूड ऑर्डर करना आसान हो गया है। रेस्तरां के नाम पर टैप करते ही Place an order का ऑप्शन यूजर्स को मिल जाता है। बता दें, इससे पहले गूगल COVID-19 से जुड़ी एक वेबसाइट भी लॉन्च कर चुका है और बाकी सर्विसेज की मदद से भी यूजर्स को अलर्ट कर रहा है और कोरोना से बचाव के तरीके बता रहा है।