कोरोना इफेक्ट / एलन ने प्रारंभ की ऑनलाइन फ्री जेईई मेन ड्रिल टेस्ट सीरीज

0
669

कोटा। देशभर में कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट जेईई मेन अप्रैल 2020 परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए निशुल्क (फ्री) ऑनलाइन टेस्ट सीरीज ‘जेईई-मेन ड्रिल टेस्ट्स‘ बुधवार से शुरू करने जा रहा है।

निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि देशभर में कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इन दिनों कोचिंग में पढ़ाई बंद करवा दी गई है। परीक्षा के ठीक पहले विद्यार्थियों की सहूलियत को देखते हुए संस्थान ने सामाजिक सरोकार के तहत निशुल्क ऑनलाइन जेईई-मेन ड्रिल टेस्ट्स सीरीज प्रारंभ की है। कोई भी विद्यार्थी घर बैठे इस सीरीज में शामिल हो सकता है।

ओपन फॉर आल
माहेश्वरी ने बताया कि ऑनलाइन फ्री जेईई मेन ड्रिल टेस्ट सीरीज ओपन फॉर आल है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट व अन्य संस्थानों के विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकते हैं। देशभर के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क इस टेस्ट सीरीज का प्रारंभ 18 मार्च से होगा। टेस्ट अंग्रेजी व हिन्दी दोनों माध्यम में होंगे। टेस्ट अवधि तीन घंटे की होगी। कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। सीरीज के तहत कुल 10 टेस्ट होंगे।

करीब डेढ़ लाख से ज्यादा विद्यार्थी टेस्ट सीरीज में शामिल होने का अनुमान है। अब तक 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थी इन टेस्ट पोर्टल से लाभान्वित हो चुके है। एनटीए द्वारा परीक्षाओं को पूर्णतया ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों के लिए यह टेस्ट सीरीज प्रारंभ की गई है। विद्यार्थी onlinetestseries.in पर जाकर टेस्ट सीरीज में शामिल हो सकते हैं।

नेशनल लेवल पर कम्पीटिशन मिलेगा
ऑनलाइन टेस्ट सीरीज में भाग लेने से विद्यार्थियों को स्वमूल्यांकन का मौका मिलेगा। वे परीक्षा से पूर्व अपनी तैयारी का आंकलन कर सकेगा। इसके अलावा टाइम मैनेजमेंट, एक्यूरेसी एवं मार्क्स मैनेजमेंट के लिए भी विद्यार्थी खुद को तैयार कर सकेगा और उसे नेशनल लेवल पर कम्पीटिशन मिल सकेगा। हर टेस्ट का परिणाम तुरंत जारी किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को उनकी रैंक के बारे में बताया जाएगा।