ट्रम्प और उनके परिवार को जयपुर की गोल्ड प्लेटेड क्रॉकरी में परोसा जाएगा खाना

    0
    119

    जयपुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपनी दाे दिवसीय भारत यात्रा के तहत जयपुर भले ही नहीं आ रहे, लेकिन जयपुर की शाही मेहमान नवाजी उनके साथ होगी। जयपुर की अरुण ग्रुप आफ कंपनीज के सीईओ अरुण पाबूवाल ने ट्रम्प के परिवार के लिए सोने-चांदी की परत वाला टेबलवेयर और कटलरी बनाई है, जिसे संभवत: वे नई दिल्ली में अपनी यात्रा के दौरान इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा ट्रंप और उनके परिवार के लिए गोल्ड प्लेटेड नैपकिन सेट भी तैयार किया गया है।

    सोने-चांदी की परत वाले 4 किलो वजनी टी सेट में ट्रम्प के परिवार को चाय सर्व की जाएगी हालांकि, खुद ट्रम्प चाय या काॅफी पसंद नहीं करते हैं। ट्रम्प, उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जे. कुशनर डायनिंग टेबल पर इसी कटलरी में खाना खाएंगे। ट्रम्प परिवार को स्पेशल फील कराने के लिए डाेनाल्ड ट्रम्प, उनकी पत्नी और बेटी- दामाद का नाम नेपकिन होल्डर पर उकेरा गया है। यह कंपनी आईसीसी वर्ल्ड कप-1987, मिस वर्ल्ड और फ्लेक ओपन (टेनिस) जैसे काॅम्पीटिशन की ट्राॅफियां बना चुकी है।

    व्हाइट हाउस से मंजूरी के बाद मिला प्रोजेक्ट
    व्हाइट हाउस से मंजूरी के बाद ही अमेरिकन राष्ट्रपति को किसी भी प्रकार की सेवाएं देने का मौका मिल सकता है। अरुण ने बताया कि 2010 और 2015 में भी पूर्व अमेरिकन राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरों के समय टेबलवेयर और कटलरी को तैयार करने की जिम्मेदारी उन्हें मिल चुकी है।

    50 किलो मैटेरियल से बनाई खास कटलरी
    अरुण ने बताया कि ‘ट्रम्प कलेक्शन’ में नाॅन फेरस धातुओं, 24 कैरेट सोने व शुद्ध चांदी का उपयोग हुआ है। 25 कारीगरों और डिजाइनर्स की टीम ने 3 हफ्तों में 50 किलो मैटेरियल से इन्हें बनाया। बाउल, जग, नाइफ, केटल, कैंडल लैम्प आदि पर केले के पत्ते, छोटी बेल, बॉर्डर की डिजाइन की गई है। प्लेट पर ऐनग्रेविंग आर्ट वर्क किया है। ब्रेकफास्ट की टेबलवेयर में मुख्य रूप से चांदी और डिनर के बर्तनों में गोल्ड प्लेटिंग को तरजीह दी गई है। अरुण ने बताया कि ट्रम्प की पर्सनल डाइनिंग के लिए ये पर्सनलाईज़्ड कटलरी तैयार की गई है, जिस पर खास एलिगेंट स्क्रिप्ट में नाम लिखे गए हैं।