कोटा में सेरीब्रल पाल्सी केयर केंद्र का लोकसभा अध्यक्ष ने किया लोकार्पण

0
110

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने रविवार को सेरीब्रल पाल्सी केयर सेंटर के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान सरकार के पूर्व लोकायुक्त सज्जन सिंह ने की। सीपी दे केयर में बच्चों के लिए उनके परिजन सुबह 9 से 5 बजे तक प्रति छ: माह के लिए निर्धारित प्रक्रिया द्वारा 20 बच्चो को प्रवेश दिया जाएगा।

इन बच्चो को अपने पैरों पर खड़े होने का स्वत: कौशल दिलवाने के प्रयासों में फिजियोथेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी स्पीच थेरेपी, विशेष शिक्षा सहित कृतिम अंग एवं बच्चों के माता पिता को बच्चो की अच्छी देखरेख एवं उचित संरक्षण के मद्देनजर ट्रेनिंग सहित सभी सुविधाएं निशुल्क प्रदान की जायेगी।

प्रति एक हजार बच्चों में से 3 बच्चे इस सेरिब्रल पाल्सी से ग्रस्त जन्मजात पैदा होते है। जिनके जीवन को स्वस्थ एवं स्वयं द्वारा संचालित करवाने के दृष्टिकोण को देखते हुए करनी नगर विकास समिति कोटा द्वारा सामाजिक कार्यों की कड़ी में एक नए सेवा प्रकल्प को जोड़ा है। जिसे सहचारी फाउंडेशन मुम्बई के आर्थिक सहयोग से एक नवनिर्मित भवन निर्माण कर श्री करनी नगर विकास विकास समिति द्वारा श्रद्धा भवन में संचालित किया जाएगा।