ब्रिटेन की कंपनी लगाएगी भारत में 4000 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन

0
381

नई दिल्ली। ब्रिटेन की इलेक्ट्रिक व्हीकल (बैटरी चालित वाहन) चार्जिंग सेवा प्रदाता कंपनी ईओ चार्जिंग अगले तीन साल में भारत में 4000 से अधिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी। गुजरात के पहले ऐसे नि:शुल्क स्टेशन की अहमदाबाद के एसपी रिंग रोड के निकट उद्घाटन के मौके पर ईओ चार्जिंग की भारत में इकलौती वितरक कंपनी याहवी इंटरप्राइजेज के सीईओ संदीप यादव ने यह जानकारी दी।

गुजरात में लगाए जाएंगे 300 स्टेशन
यादव ने बताया कि गत नवंबर माह में ही भारत में लांच के बाद कंपनी मार्च 2023 तक देश भर में 4000 से अधिक चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की योजना पर काम कर रही है। मार्च 2022 तक गुजरात में 300 से अधिक ऐसे स्टेशन होंगे जिनमें से 40 तो अकेले अहमदाबाद में होंगे। कंपनी ने दिसंबर से ही विधिवत चार्जिंग स्टेशन शुरू करने का काम शुरू किया है और अब तक देश भर में 20 ऐसे प्वांइट शुरू किए गए हैं।

कंपनी घरेलू, मझोले और बड़े तीनों तरह के चार्जिंग प्वाइंट के उपकरण और सेवाएं उपलब्ध कराती है। ये स्मार्ट चार्जर होते हैं जो इनसे जुड़े सॉफ्टवेयर के जरिये कई तरह के विश्लेषण कर वाहन चालकों की मदद करने में सक्षम हैं। उन्होंने बताया कि बैटरी चालित वाहनों के फायदों और कंपनी की सेवा के प्रसार के लिए शुरुआत में सभी चार्जिंग स्टेशन निशुल्क रहेंगे। कंपनी फिलहाल आयात पर निर्भर है लेकिन यह महाराष्ट्र में पुणे के निकट एक विनिर्माण संयंत्र भी स्थापित कर रही है जो घरेलू जरूरतों के साथ ही निर्यात के लिए भी उत्पादन करेगा।

ढाई लाख लोगों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
गुजरात के अहमदाबाद में ही आधारित याहवी इंटरप्राइजेज के सीईओ यादव ने बताया कि कंपनी छात्रों, संस्थानों, कंपनी कर्मियों और बेरोजगार युवकों के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चला रही है। मार्च तक ऐसे 1000 से अधिक कार्यक्रमों के जरिए ढाई लाख लोगों को प्रशिक्षण देने पर भी काम चल रहा है।

कंपनी करीब 2000 लोगों को प्रत्यक्ष या परोक्ष रोजगार भी मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि भारत का जनसंख्या घनत्व चीन से भी अधिक है, इसलिए यहां बैटरी चालित वाहन खासे सफल होंगे। कम दूरी में ही अधिक लोगों के रहने के कारण लोग एक बार की चार्जिंग में ही अपनी अधिक से अधिक जरूरतें पूरी कर सकते हैं।