अब एयरपोर्ट पर खरीद सकेंगे एक बोतल ड्यूटी फ्री शराब

0
233

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार बजट में सस्ती शराब और सिगरेट पर रोक लगाने के लिए कदम उठा सकती हैं। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय की ओर से प्रस्ताव किया गया है कि हवाईअड्डों के स्टोर से ड्यूटी फ्री शराब की अधिकतम लिमिट एक बोतल तय कर सकती है। सरकार गैर-आवश्यलगक वस्तुओं के आयात को कम करने के लिये यह सीमा लगाने पर विचार कर रही है।

वाणिज्य मंत्रालय ने एक फरवरी को पेश हो रहे आगामी आम बजट के मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को यह सुझाव दिया है। मंत्रालय ने ड्यूटी फ्री स्टोर से एक कार्टन सिगरेट खरीदने की सुविधा को भी बंद करने का सुझाव दिया है।

50 हजार तक ड्यूटी फ्री सामान खरीदने की छूट
मौजूदा वक्त में विदेशों से आने वाले यात्री भारत स्थित हवाईअड्डों पर अधिकतम 50 हजार का ड्यूटी फ्री यानी बिना आयात शुल्क चुकाए सामान खरीद सकते हैं। इसमें अधिकतम दो लीटर शराब और एक कार्टन सिगरेट खरीदने की छूट है। हालांकि कई देश अभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अधिकतम एक लीटर शराब खरीदने की इजाजत देते हैं। ऐसे में भारत भी अपने यहां यह नियम लागू करने पर विचार कर रहा है।

मेन इंडिया पर सरकार का जोर
दरअसल सरकार पिछले कुछ वक्त से देश में गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को कम करने के उपायों पर काम कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने तथा विनिर्माण की वृद्धि देने के लिए ऐसा कदम उठा रही है। सरकार का मानना है कि इन गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात से देश का व्यापार घाटा बढ़ता है।