नई Hyundai Creta मार्च में होगी लॉन्च, जानें क्या होगा नया

0
433

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी ह्यूंदै (Hyundai) नई क्रेटा 5 फरवरी को ऑटो एक्सपो में पेश करेगी। यह इस कार सेकेंड जनरेशन मॉडल होगा। ग्रेटर नोएडा में होने वाले इस ऑटो एक्सपो में इस कार का सिर्फ एक्सटीरियर पेश किया जाएगा। इवेंट के दौरान कार का इंटीरियर कवर रख जाएगा।

कंपनी इस कार का कमर्शल वर्जन भारत में मिड मार्च में लॉन्च करेगी। कार के इंटीरियर की डीटेल्स उसी दौरान सामने आएगी। ह्यूंदै क्रेटा भारत में काफी पॉप्युलर है लिहाजा कंपनी मार्केट में इसका सेकेंड जनरेशन मॉडल ला रही है।

सेकेंड-जेनरेशन क्रेटा में क्या नया ?
ह्यूंदै की क्रेटा चीन में लॉन्च हो चुकी ix25 पर आधारित होगी। कार में कुछ इंडिया स्पेसिफिक फीचर्स जोड़े जाएंगे। कार में नए अलॉय वील्ज, रिडिजाइन्ड ग्रिल दिए जाएंगे। इसके अलावा कार के इंटीरियर में भी बदलाव किया जाएगा। हालांकि, भारत में आने वाली नई क्रेटा में चीन वाली ix25 की तरह ही स्प्लिट हेड और टेल-लाइट सेटअप, स्क्वॉयर वील आर्च और बड़ा पैनोरमिक सनरूफ मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा ix25 में मिलने वाला 10.25-इंच का पोर्ट्रेट-ओरिएंटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी नई क्रेटा में देखने को मिलेगा।

सेल्टॉस को पछाड़ चुकी है क्रेटा
लॉन्चिंग के बाद दिसंबर में पहली बार सेल्टॉस की बिक्री में गिरावट हुई है। सेल्टॉस की बिक्री अगस्त में शुरू हुई थी। अगस्त में कंपनी ने 6,236 सेल्टॉस बेचीं। इसके बाद सितंबर में इसकी बिक्री का आंकड़ा 7,754 यूनिट रहा। सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में सेल्टॉस की सेल्स में करीब 65 पर्सेंट का इजाफा हुआ। अक्टूबर में 12,854 यूनिट सेल्टॉस की बिक्री हुई। बिक्री में बढ़ोतरी का सिलसिला नवंबर में भी जारी रहा। नवंबर में 14,005 किआ सेल्टॉस बिकीं। मगर दिसंबर में इसकी सेल्स मात्र 4,645 यूनिट रही।

मौजूदा मॉडल की कीमत
ह्यूंदै क्रेटा की कीमत 10 लाख से 15.72 लाख रुपये के बीच है। इस एसयूवी में दो डीजल और एक पेट्रोल इंजन का ऑप्शन है। सेल्टॉस भी 3 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है। हाल में सेल्टॉस की कीमत में 35 हजार तक का इजाफा हुआ है। इसके बाद अब यह एसयूवी 9.89 लाख से 17.34 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है।