CBSE की 10वीं-12वीं वार्षिक परीक्षा के ऐडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

0
383

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड सेकंडरी एजुकेशन ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के सालाना परीक्षा के ऐडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इन ऐडमिट कार्ड को सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है।

ध्यान रहे कि इन ऐडमिट कार्ड को छात्र डाउनलोड नहीं कर सकते हैं इन्हें केवल स्कूल लॉगिन से ही डाउनलोड किया जा सकता है। ऐडमिट कार्ड के साथ आवेदकों की सूची और सेंटर मैटेरियल भी जारी कर दिया है। लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी।

अगर किसी स्कूल ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन ऐसा कर सकता है। इसके लिए स्कूल को लॉगिन पेज पर ‘Register School’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अगर आप इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं तो आपको ऐडमिट कार्ड के लिए अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। वहीं प्राइवेट छात्रों के ऐडमिट कार्ड बाद में जारी किए जाएंगे।

सीबीएसई बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 2020 से कर रहा है हालांकि कोर विषय की पहली परीक्षा का आयोजन 27 फरवरी 2020 को होगा। 27 फरवरी को इंगलिश परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन भी 15 फरवरी को ही हो रहा है। दसवीं की पहली कोर विषय की परीक्षा 26 फरवरी 2020 को आयोजित हो रही है। इस दिन इंगलिश विषय की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड