दाल मिलों ने मांगी दो लाख टन अतिरिक्त मूंग आयात की अनुमति

0
131

इंदौर। दाल मिल मालिकों के संगठन ने शुक्रवार को मौजूदा वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार से दो लाख टन मूंग के अतिरिक्त आयात की अनुमति मांगी। उन्होंने भारी मॉनसूनी बारिश से दलहनी फसलें खराब होने का हवाला देते हुए यह मांग की है।

ऑल इण्डिया दाल मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि उनके संगठन ने इस मांग के सिलसिले में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को औपचारिक पत्र भी लिखा है।

उन्होंने बताया, “सरकार ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में दाल मिलों को 1.5 लाख टन मूंग आयात के लाइसेंस जारी किये थे। लेकिन आने वाले दिनों में घरेलू बाजार में मूंग और इसकी दाल की उपलब्धता बरकरार रखने के लिये यह आयात कोटा नाकाफी लग रहा है।”

अग्रवाल ने बताया कि इस बार मॉनसून की भारी बारिश से मध्यप्रदेश्, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख मूंग उत्पादक इलाकों में किसानों की फसलें खराब हुईं। नतीजतन कच्चे माल की कमी के चलते दाल मिल मालिकों को परेशानी हो रही है।

उन्होंने कहा, “देश में मूंग उत्पादन में कमी के कारण इसके भाव पिछले वर्ष की तुलना में करीब 20 प्रतिशत बढ़ गये हैं। अगर सरकार मूंग के अतिरिक्त कोटे के आयात की अनुमति देती है, तो खुदरा उपभोक्ताओं को भी मूंग और इसकी दाल की महंगाई से राहत मिलेगी।”