टोयोटा लाएगी उड़ने वाली कार, 2,834 करोड़ का करेगी निवेश

0
379

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल कंपनियां इन दिनों फ्लाइंग कार बनाने की दुनिया में कदम रख रही है। हुंडई कंपनी ने उबर के साथ मिलकर फ्लाइंग कार बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद अब जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने भी उड़ने वाली कार बनाने का ऐलान किया है। कंपनी ने फ्लाइंग कार बनाने में करीब 2834 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

टोयोटा ने गुरुवार को इस प्रोजेक्ट के बारे में ऐलान करते हुए कहा कि वो फ्लाइंग कार को जल्द लेकर आएगी। यह ट्रासंपोर्ट का अच्छा और सस्ता साधन बनेगा। टोयोटा के फ्लाइंग कार प्रोजेक्ट में जॉबी एविएशन (Joby Aviation) मुख्य निवेशक होगा। अकियो टोटोडा ने कहा कि एयर ट्रांसपोर्ट कंपनी के लिए एक लॉन्ग टर्म गोल होगा, जबकि कंपनी ऑटोमोबाइल बिजनेस पर लगातार काम करती रहेगी। यह करार कंपनी के हवाई सफर की संभावनाओं को दर्शाता है।

बन रही दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइंग कार
जॉबी एविएशन को साल 2009 में स्थापित किया गया था, जिसके तहत चार पैंसेजर वाले इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट बनाए जाते हैं।, जो कि जमीन से वर्टिकली टेकऑफ औल लैंड कर सकते हैं। जॉबी एविएशन की राइड शेयर फर्म उबर के साथ भी साझेदारी है, जिसके तहत उबर एयर सर्विस टैक्सी सेवा शुरू की जा रही है। वहीं टोयोटा का जापान की कंपनी स्काईड्राइव प्रोजेक्ट के साथ भी साझेदारी हैं, जो कि दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइंग कार बना रही है।