मुंबई-अहमदाबाद के बीच देश की दूसरी प्रीमियम तेजस एक्‍सप्रेस आज से

1
940

नई दिल्ली। लखनऊ-दिल्ली के बीच सफल संचालन के बाद आज यानी शुक्रवार से अहमदाबाद-मुंबई के बीच तेजस ट्रेन की शुरुआत होगी। तेजस ट्रेन के शुभारंभ के लिए अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर तैयारियां चल रही हैं। यह ट्रेन कल अहमदाबाद के प्लेटफार्म नंबर 1 से मुंबई के लिए रवाना होगी।

रेलमंत्री पीयूष गोयल और सीएम विजय रुपाणी, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के. यादव, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल और आईआरसीटीसी के एमडी एस. मल्ल हरी झंडी दिखाएंगे। इसके कॉमर्शियल लॉन्च की तारीख 19 जनवरी तय की गई है। यह कॉर्पोरेट ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलेगी और इसमें मुसाफिरों की सेवा में ट्रेन होस्टेस भी मौजूद रहेंगी। बता दें कि यह देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है और इसे आईआरसीटीसी द्वारा संचालित किया जाता है।

कॉमर्शियल शुरूआत 19 से
यात्रियों को उच्च स्तर की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन को सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इस पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन में दो एक्ज़ीक्यूटिव क्लास चेयर कारें होंगी, जिनमें से प्रत्येक में 56 सीटें होंगी और 8 चेयर कार, जिनमें प्रत्येक में 78 सीटें होंगी। ट्रेन की कुल वहन क्षमता 736 यात्रियों की होगी। ट्रेन सुबह 06:40 बजे अपनी यात्रा अहमदाबाद से शुरू करेगी और नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में ठहरते हुए दोपहर 1.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। वहीं, वापसी की यात्रा में ट्रेन दोपहर 3.40 बजे मुंबई सेंट्रल से रवाना होगी और रात 9:55 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। अहमदाबाद से मुंबई के बीच कुल 533 किमी की दूरी को यह ट्रेन 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी। ट्रेन हफ्ते में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। गुरुवार के दिन यह ट्रेन नहीं चलेगी।

मिलेगी ये सभी सुविधाएं
अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस में ऑन-बोर्ड सेवा कर्मचारियों द्वारा भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीनें उपलब्ध होंगी। यात्रियों के लिए आरओ मशीनों के माध्यम से मांग पर पानी उपलब्ध कराया जाएगा। तेजस एक्सप्रेस में अत्याधुनिक इंटीरियर, पढ़ने के लिए अलग से लाइट, एसी कोच, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, सीसीटीवी कैमरे, बायो-टॉयलेट, एलईडी टीवी, स्वचालित दरवाजे और कई और कई आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। ट्रेन में वाईफाई की सुविधा भी रहेगी।