हेल्थ टिप्स / पुरुषों की यौन दुर्बलता दूर करती है लौंग

0
1066

कोटा। किचन में इस्तेमाल की जानेवाली लौंग सिर्फ एक मसाला है नहीं, बल्कि एक ओषधि भी है। इसके गुणों को जानकर चौंक जाएंगे आप। इतना ही नहीं यह यौन दुर्बलता को भी दूर करती है। क्योंकि आपको इसके औषधीय गुण और उन गुणों का पुरुषों पर असर जानकर आश्चर्य होगा। आयुर्वेद के डॉ. सुधींद्र श्रृंगी के अनुसार पुरुषों की कई समस्याओं का समाधान है लौंग…

लौंग स्वाद में तीखी और तासीर में गर्म होती है। दांत दर्द, मुंह में बदबू, सांस से संबंधित दिक्कत और गले में खराश होने पर लौंग खास फायदा पहुंचाती है। इन बीमारियों में आपको लौंग मुंह में रखकर टॉफी की तरह चूसते रहना होता है।

लौंग खाने से हमें विटमिन-B के कई प्रकार और पोषण मिलते हैं। जैसे, विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व होते हैं। साथ ही विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व हमें लौंग से मिलते हैं। कहा जाता है कि लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर होता है। इन खूबियों के चलते लौंग खासतौर पर सर्दियों में हमें कई बीमारियों से बचाती है।

लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को किल करती है। कृमिनाशक ( कीड़े मारनेवाली) ऐंटिफंगल, पेनकिलर होती है। लौंग शरीर में हुए जख्मों को भरने में मददगार है। साथ ही जिन्हें पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए खास फायदेमंद है।

विशेषज्ञों का मानना है कि लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करता है और शक्तिवर्धन का कार्य करता है। लौंग पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है। लौंग का नियमानुसार और नियमित सेवन शीघ्रपतन जैसी दिक्कतों से मुक्ति दिलाता है। जिससे आपकी सेक्शुअल लाइफ अच्छी होती है और आपके रिश्तों में गर्माहट बनी रहती है।

लौंग का सेवन पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है, इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए। आपकी समस्या ठीक होगी।

पुरुषों को पौरुष शक्ति संबंधी परेशानियों से मुक्ति दिलाने के साथ ही लौंग महिलाओं में सेक्स इच्छा की वृद्धि करने में मददगार है। लौंग को आप खाना बनाते समय उचित मात्रा में उपयोग कर सकते हैं।