सेक्स के बाद वजाइना में क्यों आती है सूजन, जानिए

0
1123

पार्टनर संग स्टीमी सेक्स सेशन के बाद अगली सुबह क्या आपको भी वजाइना में सूजन महसूस होती है? क्या इस समस्या की वजह से आपको इरिटेशन होने लगती है क्योंकि आपको पता नहीं कि आखिर ये सूजन हुई क्यों और इस सूजन की वजह से आप पार्टनर संग चाहकर भी सेक्स का सेकंड राउंड नहीं कर पा रही हैं? अगर आप भी कभी न कभी इस तरह की समस्या का सामना कर चुकी हैं तो डॉ. अंजु गुप्ता आपको बता रही हैं उन कारणों के बारे में –

अगर आप सेक्स के दौरान लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो जाहिर सी बात है वजाइना में लुब्रिकेशन कम होगा, सेक्स के दौरान घर्षण अधिक होगा और नतीजा वजाइना में सूजन। लिहाजा जहां तक संभव हो फोरप्ले को टाइम दें ताकि आपकी उत्तेजना बढ़ जाए और फिर सिलिकॉन बेस्ड लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करें।

लैटेक्स से ऐलर्जी होना
कुछ लोगों को लैटेक्स कॉन्डम से ऐलर्जी या सेसेंटिविटी महसूस होने लगती है। ऐसी महिलाओं के पार्टनर अगर लैटेक्स वाला कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं तो इस वजह से उन महिलाओं को वजाइनल कनाल और आसपास से टिशूज में ड्राइनेस और इरिटेशन महसूस होने लगती है। लिहाजा ऐसी महिलाओं के पार्टनर्स को नॉन लैटेक्स कॉन्डम यूज करना चाहिए।

एंडोमेट्रियॉसिस की बीमारी
एंडोमेट्रियॉसिस गर्भाशय में होने वाली समस्‍या है जिसमें एंडोमेट्रियम टिश्यू से गर्भाशय के अंदर की परत बनती है। गर्भाशय की आंतरिक परत बनाने वाला एंडोमेट्रियम ऊतक में असामान्य बढ़ोतरी होने लगती है और वह गर्भाशय से बाहर फैलने लगता है। इस बीमारी की वजह से भी सेक्स के दौरान सामान्य से ज्यादा दर्द होता है और सेक्स के बाद पेल्विक एरिया में दर्द और वजाइना में सूजन आ सकती है।

यूटीआई की बीमारी
अगर आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई की बीमारी है, तब भी सेक्स के दौरान आपको ज्यादा दर्द महसूस होगा और सेक्स के बाद वजाइना में सूजन आ जाएगी। लिहाजा डॉक्टर से तुरंत कंसल्ट करें। एक साधारण यूरिन टेस्ट के जरिए इस बीमारी का पता चल जाता है।

वजाइनिसमस की दिक्कत
यह एक ऐसी दिक्कत है जिसमें आपकी पेल्विक फ्लोर मसल्स ओवरऐक्टिव हो जाती हैं। इसका मतलब है कि आपकी पेल्विक फ्लोर मांसपेशियां पेनिट्रेटिव सेक्स के दौरान स्ट्रेच होने और रिलैक्स होने की बजाए टाइट हो जाती हैं और वजाइनल कनाल को बंद कर देती हैं जिस वजह से सूजन आ सकती है। अपने गाइनैकॉलजिस्ट से संपर्क करें।