सरकारी स्कूलों के लिए आॅनलाइन फंडिंग कराएगी राजस्थान सरकार

0
132

जयपुर। राजस्थान सरकार यहां के सरकारी स्कूलों के लिए अब आॅनलाइन भी पैसा जुटाएगी। इसके लिए ज्ञान संकल्प पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर दानदाता मुख्यमंत्री विद्या दान कोष में दान दे सकेंगे।

राजस्थान में सरकारी स्कूलों के लिए संसाधन जुटाने के मामले में अब राजस्थान सरकार अब आम जनता का रूख कर रही है। इसके लिए कुछ दिन पहले स्कूलों में दानपेटियां रखने का आदेश जारी किया गया था। अब एक कदम आगे बढ़ाते हुए आॅनलाइन फंडिंग का इंतजाम भी किया जा रहा है।

इसके लिए बनाए जा रहे ज्ञान संकल्प पोर्टल की शुरूआत 5 अगस्त, 2017 को होगी। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि इस पोर्टल एवं कोष का मुख्य उद्देश्य राजकीय स्कूलों की मूलभूत आवश्यकताओं एवं प्राथमिकताओं के अनुसार कार्पोरेट घरानों, भामाशाहों, संस्थाओं औरर क्राउड फंडिंग के माध्यम से आवश्यक धनराशि का संग्रहण व प्रबंधन करना है।

इस माध्यम से प्राप्त राशि से स्कूलों के विकास के लिए काम किया जाएगा।इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भामाशाह और औद्योगिक घराने कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसेबिलिटी (सीएसआर) के तहत जुड़कर सीधे राजस्थान सरकार को शिक्षा में किए जा रहे नवाचारों एवं आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने में अपना सहयोग दे सकेंगे, प्रदेश के स्कूलों को गोद ले सकेंगे।

ज्ञातव्य है कि राजस्थान में लम्बे समय से भामाशाह सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाता है। इसके तहत सरकारी स्कूलों को आर्थिक सहयोग देने वाले बढ़े दानदाताओं को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाता है।