राजस्थान / केमिकल से बना 500 लीटर से ज्यादा नकली दूध और सामान जब्त

    0
    327

    जयपुर। ग्रामीण जिले की पुलिस ने गुरूवार अलसुबह एक और कार्रवाई करते हुए केमिकल्स और सोयाबीन तेल से नकली दूध बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश किया। यह फैक्ट्री एक मकान में पिछले लंबे अरसे से चल रही थी। जहां से पुलिस ने करीब 500 लीटर तैयार नकली दूध के अलावा केमिकल की बोतल, सोयाबीन तेल, दूध बनाने के लिए पाउडर के कट्‌टे और नकली दूध तैयार करने की मशीन बरामद की। मामले में पुलिस ने अशोक डागर नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया।

    यह कार्रवाई जयपुर ग्रामीण एसपी शंकरदत्त शर्मा के निर्देशन में की गई। एसपी शंकरदत्त शर्मा ने बताया कि ग्रामीण जिले में मिलावटी खाद्य सामग्री बनाने वाले गिरोह के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए एडिशनल एसपी ज्ञानचंद यादव व सुलेश चौधरी के निर्देशन में स्पेशल टीम गठित कर रखी है।

    गुरुवार को एएसपी ज्ञानचंद के निर्देशन में जिले की स्पेशल टीम के प्रभारी सबइंस्पेक्टर हेमराज मीणा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने चिथवाड़ी गांव में एक मकान में चल रही नकली दूध बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारा। जहां काफी मात्रा में नकली दूध व तैयार करने का सामान मिला। इस कार्रवाई के दौरान डीएसपी रजत विश्नोई, सामोद थानाप्रभारी हवा सिंह यादव मौके पर मौजूद रहे।

    पुलिस कार्रवाई के बाद सैंपल कार्रवाई के लिए खाद्य एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाया गया। जिन्होंने सैंपल लिए। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में पाउडर, केमिकल और सोयाबीन तेल की मदद से नकली दूध तैयार किया जा रहा था। इस दूध को सस्ते दामों में आसपास के इलाके में डेयरी व बाजार में दुकानों पर विक्रम के लिए सप्लाई किया जा रहा था।