जीएसटी से पहले सोने की भारी खरीद, तीन गुना बढ़ा आयात

0
78

नई दिल्ली । देश में जीएसटी के लागू होने से पहले लोगों ने जमकर सोना खरीदा। बीते साल के मुकाबले इस साल जून महीने में सोने का आयात तीन गुना से ज्यादा बढ़ गया।

 जीएसटी लागू होने से पहले ज्वैलर्स भांप गए थे कि सोने पर टैक्स बढ़ने वाला है, जितना ज्यादा टैक्स होगा सोना उतना ही महंगा होगा, ऐसे में सोना महंगा होने से पहले ही ज्वैलर्स ने अपना स्टॉक भर लिया। यह जानकारी जीएफएमएस के प्रोविजनल डेटा के जरिए सामने आई है। गौरतलब है कि जीएसटी को 1 जुलाई से ही देशभर में लागू किया जा चुका है।

जून में तेजी से बढ़ा सोने का आयात:
जून महीने के दौरान सोने के आयात में तेज उछाल देखने को मिला। जून महीने में यह बढ़कर 75 टन हो गया, जबकि बीते वर्ष की समान अवधि में सिर्फ 22.7 टन सोने का आयात हुआ था। साल की पहली छमाही के दौरान सोने का आयात बढ़कर 514 टन हो गया जो कि बीते वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 161 फीसद ज्यादा है।

जीएफएमएस ने बताया कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश में पीली धातु (सोना) की खुदरा उपभोक्ताओं की ओर से तेज खरीद के कारण इसकी कीमत में जुलाई के बाद गिरावट आने की आशंका है। यह स्थिति वैश्विक सोने की कीमतों पर दबाव डालेगी जो पहले से ही मध्य मार्च से ही अब तक के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है।