व्यापारिक, औद्योगिक संगठनों ने शहर को स्वच्छ, हरियाली युक्त बनाने की शपथ ली

0
167

कोटा। व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों ने मंगलवार को शहर को स्वच्छ, हरियाली युक्त एवं आवारा मवेशियों से मुक्त बनाने की शपथ ली। कोटा व्यापार महासंघ की ओर से शहर के व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के साथ भामाशाह मण्डी मैन व्यापार संघ के साथ एक सघन पौधरोपण एवं स्वच्छता का अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत सम्पूर्ण क्षेत्र में स्वच्छता प्रदान की गई। साथ ही भामाशाह मण्डी मेन रोड स्थित डिवाइडरों पर करीब 50 पोधे रोपे गये।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि नगर निगम की उपमहापौर सुनीता व्यास ने कहा कि व्यापार महासंघ द्वारा कोटा को हराभरा बनाने, स्वच्छता एवं आवारा मवेशियों से मुक्त बनाने के लिये चलाया जा रहा यह अभियान शहर के लिये अति आवश्यक है।

इसके लिये सभी अधिकारी नगर निगम, रीको, व्यापार महासंघ, व्यापारिक संस्थायें एवं आमजनता संयुक्त रूप से प्रयास करे, जिससे इन समस्याओं से निजात मिल सके। उन्होने उद्यमियों की इस मांग का समर्थन किया और कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में आधुनिक शोचालय के निर्माण के लिये हम तैयार हैं। रीको जमीन दे दे।

कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि गांव-गांव मे शोचालयो की स्थापना की जा रही है, जबकि इतने बडे़ औद्योगिक क्षेत्र में एक भी सुलभ शोचालय नहीं है। जबकि यहां पर हजारों की तादाद् में किसान, व्यापारी, श्रमिक एवं उद्यमी आते हैं। यह औद्योगिक क्षेत्र सात रोड में फैला हुआ है। हर रोड़ पर एक सुलभ शोचालय की स्थापना की जानी चाहिए।

माहेश्वरी ने कहा कि पिछले दिनों इस क्षेत्र में स्वच्छता अभियान का व्यापक असर पड़ा है, जिससेअब यह क्षेत्र स्वच्छ नजर आता है। यहां सघन वृक्षा रोपण के दौरान करीब 1000 वृक्ष लगाये जाएंगे।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि हमारी संस्थाओं को स्वच्छता के साथ-साथ सघन पौधरोपण के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है। जिसका रखरखाव क्षेत्र के व्यापारिक संगठनो को सौपा गया है। आवारा मवेशियों के रोड से हटाये जाने के लिये जो भी संयुक्त प्रयास किया जायेगा, महासंघ उसका पूर्ण सहयोग करेगा।

भामाशाह मण्डी मेंन रोड़, व्यापार संघ के अध्यक्ष दीपेश जैन, सचिव मूलचन्द गुप्ता ने बताया कि आज हमारे संघ द्वारा पौधरोपण अभियान के तहत इस क्षेत्र में भामाशाह मण्डी मेन रोड़, के डिवाइडर पर करीब 100 वृक्ष लगाये गये, जिनका रख-रखाव हमारे संघ द्वारा किया जायेगा।

कृषि उपज मण्डी समिति के सचिव एम. एल. जाटव ने कहा कि कृषि उपज मण्डी परिसर में हमारे द्वारा संघन वृक्षारोपण निरंतर किया जा रहा है, जिसका रख-रखाव भी मण्डी समिति स्वंय करती है। मण्डी समिति द्वारा मण्डी के बाहर का अतिक्रमण हटाकर उस जगह हो हरियाली युक्त बना दिया गया है।