Mercedes-Benz की कारें अगस्त से 5.5 लाख तक हो जाएंगी महंगी

0
599

मुंबई। जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी Mercedes-Benz की भारत में बिकने वाली कारें और एसयूवी अगस्त से और ज्यादा महंगी हो जाएंगी। कंपनी अपनी कारों की कीमत अगले महीने से 90 हजार से 5.5 लाख रुपये तक बढ़ाने वाली है। मर्सेडीज-बेंज का कहना है कि बढ़ती लागत को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। मर्सेडीज के अलावा Audi भी अपनी कारों की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

मर्सेडीज-बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मार्टिन श्वेंक ने बताया कि ऑटोमोटिव पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के साथ एक्साइज ड्यूटी में इजाफे और फ्यूल पर सेस (उपकर) के कारण कंपनी के मुनाफे पर असर पड़ा है। इस वजह से कीमतों में 3 पर्सेंट तक का इजाफा किया जाएगा। श्वेंक ने कहा, ‘हमारे पास बहुत ज्यादा विकल्प नहीं थे, बढ़ती हुई लागत के असर को कम करने के लिए हमें कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं।’

उधर, जर्मनी की एक और लग्जरी कार कंपनी आउडी भी अपनी कारों की कीमत लगभग इतनी ही बढ़ाने वाली है। हालांकि, इसकी कारों की कीमतों में इजाफा सितंबर से हो सकता है। आउडी इंडिया के हेड राहिल अंसारी ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि कंपनी 1 सितंबर से कीमतों में बढ़ोतरी का मूल्यांकन कर रही है। उन्होंने भी कारों की लागत में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में इजाफा की बात कही है।

सभी लग्जरी कंपनियां यह कदम उठाने में सहज नहीं
हालांकि, बिक्री में गिरावट के दबाव के चलते सभी लग्जरी कार कंपनियां यह कदम उठाने में सहज नहीं दिख रही हैं। बीएमडब्ल्यू इंडिया, जैगवार लैंड रोवर इंडिया और वॉल्वो इंडिया के प्रवक्ताओं ने बताया कि उनकी कंपनी की फिलहाल कीमतों में बढ़ोतरी करने की कोई योजना नहीं है।