पॉर्नोग्राफिक तस्वीरें देखकर महिलाएं भी होती हैं उत्तेजित : स्टडी

0
617

सेक्शुअल और पॉर्नोग्राफिक तस्वीरें दिखाने पर सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी पुरुषों के बराबर ही उत्तेजना महसूस करती हैं। अब तक लोगों के बीच यही मान्यता रही है कि पॉर्न को सिर्फ पुरुष इंजॉय करते हैं लेकिन अब एक स्टडी में इसके विपरित नतीजे सामने आए हैं ।

जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टिट्यूट फॉर बायोलॉजिकल साइबरनेटिक्स के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए रिसर्च की मानें तो कोई व्यक्ति किसी सेक्शुअल इमेज को देखकर किस तरह का रेस्पॉन्स देता है या किस तरह से उत्तेजित होता है उसके आधार पर उसका सेक्स करने का तरीका थोड़ा अलग हो सकता है।

इस स्टडी के नतीजों को PNAS नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है जिसमें अनुसंधानकर्ताओं ने 61 न्यूरोइमेजिंग स्टडीज के डेटा की जांच की। यह एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए ब्रेन की ऐक्टिविटी को मापा जाता है।

अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने 1 हजार 850 लोगों के ब्रेन के इमेज की जांच की जिनके सामने उत्तेजित करने वाली इरॉटिक तस्वीरें रखीं गईं थीं। इस स्टडी के नतीजों के मुताबिक, इंसान का ब्रेन सेक्शुअल तस्वीरों को देखकर एक जैसा ही रिऐक्शन देता है और इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह व्यक्ति पुरुष है या महिला। अंतर सिर्फ व्यक्ति के व्यवहार में होता है।