एचएसएन कोड को लेकर न हों भ्रमित , 75 लाख टर्नओवर तक एकमुश्त समाधान

0
188

कोटा। जीएसटी लागू होने के बाद भी डीलर्स में एचएसएन कोड को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। इस बारे में हमने हमारे सीनियर टैक्स कन्सलेन्ट अनिल काला से बातचीत की। हांलाकि इस बारे में LEN-DEN NEWS की ओर से वीडियो जारी हो चुके हैं। आप youtube.com पर हमारे विडिओ देख सकते हैं। प्रस्तुत है आपके सवालों के जवाब —-

  •  जीएसटी में एचएसएन कोड को लेकर असमंजस है। कुछ श्रेणी में कई एचएसएन कोड हैं, कैसे पता करें?
     जीएसटी की वेबसाइट पर एचएसएन कोड की सूची है। जिस श्रेणी में कारोबार करना है उसी श्रेणी का कोड चयन करें। शुरुआत में कुछ  दिक्कत आएगी लेकिन आने वाले दिनों में यह दिक्कत दूर हो जाएगी।
  • जीएसटी में रिटर्न के लिए दो माह की राहत दी गई है। इस दौरान क्या कोई प्रवर्तन कार्रवाई पर भी रोक है? 
  • रिटर्न में राहत नहीं दी गई है। एक जुलाई से लागू जीएसटी में जुलाई का रिटर्न अगस्त में दाखिल नहीं करना है इतनी राहत है। जुलाई और  अगस्त का रिटर्न सितंबर में दाखिल करना है।कर निर्धारत से जुड़े विभागों को राज्य और केंद्र सरकार ने कारोबारी के कागजों में कमी या गलती होने पर कड़ी कार्रवाई ना करने के निर्देश  जारी किए हुए हैं। इस दौरान लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलता रहेगा। 
  •  एकमुश्त समाधान योजना क्या है, इसका लाभ कैसे लिया जाएगा? 
     जिन डीलरों का सालाना टर्नओवर 75 लाख तक है वह एकमुश्त समाधान योजना का लाभ ले सकते हैं। कारोबारी को 1%, उत्पादक को 2%  एवं रेस्टोरेंट सेवा पर 5% जीएसटी देना है। योजना का लाभ लेनेवालों को कर तथा रिटर्न तिमाही दाखिल करना है। जो डीलर इस योजना का लाभ लेंगे वह ग्राहकों से कर नहीं ले सकते।  न ही उन्हें इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ मिलेगा। 
  • जीएसटी में उत्पादों के कर की दर को लेकर असमंजस कैसे दूर करें? 
     जिस प्रकार एचएसएन कोड का चयन करेंगे उसी प्रकार कर की दर को लेना है। संबंधित कर विभाग की हेल्पडेस्क की जानकारी भी ली जा सकती है। आप इस मामले में कर विशेषज्ञ से भी राय ल सकते हैं। 
  • सॉफ्टवेयर की दिक्कत आ रही है। कौन सा सॉफ्टवेयर सही है?  
     बाजार में विभिन्न कंपनियों के सॉफ्टवेयर 10 हजार से 20 हजार रुपये में उपलब्ध हैं। सभी सॉफ्टवेयर कंपनियों ने जीएसटी के लिहाज से  जरूरी फीचर दिए हुए हैं। 
  • जीएसटी स्लैब अपने माल पर कैसे लागू करें। पुराने और नए माल पर कैसे टैक्स लगाएं?
     जुलाई से सारा माल जीएसटी के मुताबिक नए टैक्स ढांचे में ही खरीदना या बेचना है। पुराना स्टॉक एक वर्ष से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। 
  • विभिन्न टैक्स स्लैब का माल खरीदने पर बिलिंग कैसे संभव होगी? 
     जिस टैक्स श्रेणी का माल है उस श्रेणी पर देय कर ही लेना है। 
  • जीएसटी से जुड़ी जानकारी कहां से हासिल करें?
     वाणिज्य कर और सेवा कर विभाग में हेल्पडेस्क बनाई गई है। जीएसटी की वेबसाइट पर भी जीएसटी से जुड़ी जानकारी प्रश्न-उत्तर तथा  ऑडियो एवं वीडियो में उपलब्ध हैं। इसके अलावा हमारी वेबसाइट www.lendennews.com और हमारे यूट्यूब चैनल LEN-DEN NEWS पर भी जानकारी उपलब्ध है 
  • ऐसी पंजीकृत फर्म जिसमें कारोबार नहीं हो रहा, उसका भविष्य जीएसटी में क्या होगा?
     वैट में पंजीकृत फर्म का जीएसटी नंबर हासिल करें, कारोबार शुरू करें, पंजीकरण सरेंडर करें अन्यथा 6 माह बाद पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। 
  • भरोसा नहीं है जीएसटी में सही काम कर रहा हूं या गलती हो रही है। इसे कैसे दूर करें?
     उत्पाद का एचएसएन कोड तथा कर की दर का निर्धारण सही करें। उसके बाद बिलिंग में कोई दिक्कत नहीं आएगी।