अपना 3D गेम अब खुद बनाएं, जानिए कैसे

0
224

नई दिल्ली। कोडिंग सिखाने के लिए कई तरह के प्रोजेक्ट्स लॉन्च करने के बाद गूगल का इन-हाउस इनक्यूबेटर, एरिया 120 ने एक विडियो गेम लॉन्च किया है। इस विडियो गेम की मदद से आप बिना कोडिंग के ही विडियो गेम्स बना सकेंगे। गेम बिल्डर नाम का यह प्लैटफॉर्म वैसे तो रेग्युलर विडियो गेम जैसा ही है लेकिन इसकी मदद से आप बिना कोडिंग के ही माइनक्राफ्ट जैसे 3D गेम तैयार कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि बिना किसी गेम डिजाइनिंग एक्सपीरियंस के या कोडिंग की जानकारी के कोई भी यूजर इस तरह गेम डिजाइन कर सकता है। गेम बिल्डर की मदद से आप एक खाली सैंडबॉक्स में पहुंच जाते हैं, जहां अपना खुद का गेमिंग वर्ल्ड बनाने के लिए कार्ड्स को ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं। इस तरह आप खुद की सीनरी और कैरेक्टर डिजाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप गेम से जुड़ी चीजें (उदाहरण के लिए स्कोरबोर्ड) भी बना सकते हैं और आप पहले से कमांड्स सेट कर सकते हैं, जिससे पता चले कि गेम में कौन सा एलिमेंट एकदूसरे के साथ कैसी प्रतिक्रिया देगा। यह पूरी ‘विजुअल प्रोग्रामिंग’ अपने आप में एक गेम खेलने जैसी और बेहद आसान होगी।

दरअसल, गेम बिल्डर और इसका इंटरैक्शन सिस्टम ‘if this then that’ लॉजिक पर काम करता है। इसे उनके लिए डिजाइन किया गया है, जो कोडिंग करना नहीं जानते। अगर आपको कोडिंग की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप जावा स्क्रिप्ट्स लिखकर अपने कैरेक्टर कार्ड्स भी तैयार कर सकेंगे और एक कदम आगे बढ़कर गेम डिजाइन कर पाएंगे।

बता दें, इसमें हजारों 3D मॉडल्स के साथ काम किया जा सकता है और गेमिंग कैरेक्टर्स डिजाइन किए जा सकते हैं। इसे यूजर्स की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। गेम बिल्डर में न सिर्फ आप अपने गेम बनाकर दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं, बल्कि इस प्रोग्राम पर कई दोस्तों के साथ मिलकर एक गेम तैयार कर सकते हैं।

यह इसके बेहतरीन फीचर्स में शामिल है। ऐसे में अगर आप और आपका कोई दोस्त एक गेम बनाकर साथ में खेलना चाहते हैं तो इसमें दोस्त को इनवाइट करने और तैयार किए गए गेम को एक्सप्लोर करने का विकल्प भी दिया गया है। इसका प्रोटोटाइप वर्जन फ्री में अवेलेबल है और स्टीम फॉर विंडोज और मैक दोनों पर काम करता है।