रिलायंस जियो: TRAI के आदेश से क्या मिलेगा, क्या छिनेगा

0
8
नई दिल्ली ।भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने गुरुवार को रिलांयस जियो को बड़ा झटका दिया है। TRAI ने रिलायंस जियो को समर सरप्राइज ऑफर वापस लेने का आदेश दिया है। रिलायंस जियो ने भी कहा है कि वह TRAI के निर्देशों का पालन करने को तैयार है और इस पर एक-दो दिनों में अमल करेगा। आइए आपको बताते हैं कि TRAI के इस फैसले से जियो यूजर्स को क्या मिलेगा, क्या छिनेगा…
क्या जियो प्राइम मेंबरशिप 15 अप्रैल तक मिलेगी?
हां। जियो पर TRAI का यह आदेश सिर्फ समर सरप्राइज ऑफर को लेकर है। बता दें कि कुछ जगह ऐसी भी खबरें आई थीं कि TRAI ने प्राइम मेंबरशिप की बढ़ी तारीख भी वापस लेने का आदेश दिया है, जो कि गलत है। जियो के प्रवक्ता के मुताबिक यूजर्स प्राइम ऑफर को 15 अप्रैल तक 99 रुपये में ले सकेंगे।
क्या था जियो का समर सरप्राइज ऑफर
जियो ने 31 मार्च को प्राइम मेंबरशिप हासिल करने की तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दी थी। इसके साथ ही कंपनी ने जियो प्राइम मेंबर्स के लिए समर सरप्राइज ऑफर का भी ऐलान किया। इस ऑफर में प्राइम मेंबर्स को 303 या उससे अधिक के पहले रिचार्ज पर 3 महीने तक फ्री सर्विसेज मिलनी थीं।
क्या है TRAI का आदेश
TRAI ने कंपनी से कहा है कि वह समर सरप्राइज ऑफर को वापस ले ले।
क्या है जियो का रुख
जियो ने ट्राई के दिए निर्देशों को मानने का पूरा भरोसा दिया है और अपने समर स्पेशल सरप्राइज ऑफर को तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया है।
जिन्होंने समर ऑफर ले लिया उनका क्या होगा?
1- जियो के उन लोगों को समर सरप्राइज ऑफर का फायदा मिलता रहेगा जिन्होंने अब तक 303 रुपये या उससे ऊपर का रिचार्ज प्राइम ऑफर के साथ करा लिया है। बाकी यूजर्स अब इस सेवा को सब्सक्राइब नहीं कर सकेंगे।
2- जियो सूत्रों ने बताया कि जियो के बाकी ऑफरों पर इस रोक का कोई असर नहीं हुआ है और वह पहले की तरह जारी रहेंगे।
7 करोड़ प्राइम मेंबर
रिलायंस के मुताबिक 31 मार्च तक 7 करोड़ 20 लाख यूजर्स प्राइम मेंबरशिप ले चुके हैं। रिलायंस ने जियो को दुनिया में सबसे बड़ा और सफलतम फ्री टू पेड सर्विस बताया है। कंपनी को भरोसा जताया था कि 15 अप्रैल तक उसके पेड मेंबर्स की संख्या 10 करोड़ की संख्या पार कर सकती है।