इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की पहली उड़ान, देखें वीडियो

0
419

उड़ने वाली कारें सड़कों पर ट्रैफिक की टेंशन खत्म कर देंगी और ऐसा अगले कुछ सालों में ही देखने को मिल सकता है। दुनिया में कई कंपनियां एयर टैक्सी लाने की तैयारी में हैं। हाल में एक 5-सीटर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का सफल ट्रायल किया गया। यह इसका पहला ट्रायल था। आइये आपको इस 5-सीटर इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी के बारे में बताते हैं…

जर्मनी की एयर टैक्सी स्टार्टअप कंपनी Lilium ने यह इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी बनाई है। कंपनी ने पूरी तैयारी के साथ इस 5-सीटर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का पहली बार ट्रायल किया। इसमें 36 इलेक्ट्रिक जेट इंजन दिए गए हैं, जिससे यह हेलिकॉप्टर की तरह वर्टिकली टेक-ऑफ और लैंड करती है।

स्पीड:
इस इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की टॉप स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटा है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 300 किलोमीटर की रेंज देती है यानी 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।लिलियम ने इस इलेक्ट्रिक जेट की डिजाइन काफी साधारण रखी है। इसमें टेल, गियरबॉक्स, प्रोपेलर्स और रडर नहीं हैं।

ड्रोन मोड में हो सकती है ऑपरेट
इस एयर टैक्सी को पायलट के साथ या ड्रोन मोड में ऑपरेट किया जा सकता है। इसमें पैनारोमिक विंडो और गल-विंग डोर जैसे पैसेंजर फ्रेंडली फीचर्स दिए गए हैं।लिलियम कंपनी का दावा है कि वह 2025 तक दुनिया के कई देशों में फ्लाइंग टैक्सी की सुविधा शुरू कर देगी। लिलियम के अलावा कुछ अन्य कंपनियां भी फ्लाइंट टैक्सी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में हैं।