शिक्षित और संस्कारी बहु की तलाश खींच लाई कोटा

0
94

कोटा। भारतीय जैन संगठन की ओर से उच्च शिक्षित युवक युवतियों का परिचय सम्मेलन रविवार को यूआईटी ओडिटोरियम पर आयोजित किया गया। परिचय सम्मेलन में देशभर से उच्च शिक्षित एवं हाई क्लास जैन युवतियों के द्वारा परिचय दिया गया। जिसमें आगंतुकों की निगाह संस्कारी बहु एवं शिक्षित दामाद की तलाश में लगी रहीं ।

इसके लिए पंजीकृत 155 युवतियों और 150 युवकों का बायोडेटा ‘‘मिलन 2019’’ में प्रकाशित किया गया था। वहीं, तत्काल पंजीयन कराने के लिए भी लोग उमड़ रहे थे। परिचय सम्मेलन में पंजीकृत युवक युवतियों की काउंसलिंग कराई गई। परिचय सम्मेलन में भाग लेने के लिए नीदरलैंड, कनाड़ा और अमरीका से युवक युवतियों के परिजन भी आए थे।

इस अवसर पर बीटेक, आईआईटी, सीए, सीएस, एमबीए, एमसीए, डाॅक्टर, उद्योगपति, व्यवसायियों के द्वारा परिचय दिया गया। सम्मेलन के दूसरे सत्र में परिवारों को साथ बिठाकर मिलन कराया गया। युवक युवतियों के साथ आए परिजन भी परिचय पुस्तिका को पलट-पलट कर अपने लिए दामाद और बहू की तलाश कर रहे थे।

अधिकांश प्रतिभागियों ने दहेज न लेने और संस्कारी बहू चाहने की बात कही। इसमें प्रतिभागियों से कैरियर, शिक्षा, भविष्य कर योजनाओं और अपेक्षाओं के बारे में खुली चर्चा की गई है।परिचय सम्मेलन में प्रशिक्षक एवं पूर्व अध्यक्ष प्रफुल पारख के द्वारा सुखी दाम्पत्य जीवन के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि आजकल कोई भी रिश्तेदार वैवाहिक सूत्र स्थापित करने के लिए बीच में नहीं पड़ना चाहते हैं।

ऐसे में, भारतीय जैन संगठना बीच में पड़कर दो परिवारों के बीच सामंजस्य बिठाने का कार्य कर रहा है। प्रदेश उपाध्यक्ष अनिता जैन ने बताया कि पंजीकृत युवक-युवतियों को केन्द्रीय डाटा बैंक से भी जोड़ दिया जाएगा। जिससे प्रतिभागियों को अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। इस दौरान राजस्थान मेट्रोमोनियल के हेड राजकुमार भाणावत, पुष्प जैन, नरेन्द्र जैन, सुरेश जैन, अनिल काला, राजकुमार जैन, मनोज जैन, पारस जैन, महेश पाटौदी समेत कईं लोग मौजूद रहे।