Whatsapp पर 10 नए अपडेट्स, पहले से ज्यादा मजेदार, जानिए

0
137

वॉट्सऐप लगातार नए फीचर्स अपने ऐप में ला रहा है। लगभग हर दूसरे महीने फेसबुक की ओनरशिप वाले इस ऐप पर में नए अपडेट्स आपको मिलते हैं और कई फीचर्स हाल ही में इस ऐप में जोड़े गए हैं। कई नए फीचर्स हाल ही में ऐड किए गए हैं और कुछ अब भी बीटा वर्जन में टेस्ट किए जा रहे हैं। ये हैं कुछ अपकमिंग फीचर्स जो वॉट्सऐप को पूरी रह बदल देंगे।

पहले से सिक्यॉर होंगे चैट्स
वॉट्सऐप ने जहां यह फीचर आईओएस ऐप पर पहले ही दे रखा है, अब ऐंड्रॉयड ऐप के लिए भी फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन को टेस्ट किया जा रहा है। एक बार इसके ग्लोबल रोलआउट के बाद सेटिंग्स में जाकर इस फीचर को ऑन किया जा सकेगा।

नहीं ले सकेंगे चैट स्क्रीनशॉट्स
वॉट्सऐप इस फीचर को भी टेस्ट कर रहा है जो फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन का ही एक फंक्शन है। फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन ऑन करने पर यूजर चैट विंडो में स्क्रीनशॉट्स नहीं ले सकेंगे। वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.19.106 में यह फंक्शन देखने को मिला।

फ्रीक्वेंट मेसेज और फॉरवर्डिंग इनफो
Frequently Forwarded एक टैग होगा, जो उस मेसेज के साथ दिखाई देगा, जिसे 4 बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया जा चुका होगा। वहीं, ‘फॉरवर्डिंग इन्फो’ का ऑप्शन यूजर्स को मेसेज इन्फो सेक्शन में नजर आएगा, जहां से यूजर्स जान पाएंगे कि कोई मेसेज कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। हालांकि, यह जानकारी आपको तभी पता चलेगी, जब आप खुद इसे किसी को फॉरवर्ड करेंगे।

शेयर करें ऑडियो फाइल्स
वॉट्सऐप बीटा वर्जन 2.19.89 में स्पॉट हुआ यह फीचर एकसाथ कई ऑडियो फाइल्स शेयर करने का ऑप्शन देता है और यूजर्स एक के बाद एक कई ऑडियो फाइल्स सुन सकते हैं। ऐसे में एकसाथ 30 ऑडियो फाइल्स भेजी जा सकती हैं।

डार्क मोड
वॉट्सऐप पर यूजर्स को लंबे वक्स से डार्क मोड का इंतजार कर रहे हैं और अब लेटेस्ट बीटा अपडेट में यह फीचर दिखा है। इसमें ऐप पर डार्क मोड की मदद से बैटरी बैकअप भी बढ़ाया जा सकता है।

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड
वॉट्सऐप हाल ही में अपने ऐप में पिक्चर-इन-पिक्चर मोड लेकर आया है और इसे इंप्रूव किया जा रहा है। इसकी मदद से ऐप में आने वाले विडियोज को अलग विंडो में देखे जा सकेंगे और साथ ही साथ बाकियों से चैट भी किया जा सकेगा। यह फीचर यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम और बाकी सर्विसेज को सपॉर्ट करता है।

लिंक्स ओपन करना होगा आसान
वॉट्सऐप अब इन ऐप ब्राउजर पर भी काम कर रहा है और इसके बाद जब यूजर्स ऐप पर आने वाले लिंक पर क्लिक करेंगे तो ऐप में ही पेज ओपन हो जाएगा। इस तरह किसी लिंक को ओपन करना भी आसान और सेफ होगा।

स्टिकर्स होंगे बेहतर
वॉट्सऐप पर एनिमेटेड स्टिकर्स और और GIF भेजना भी पहले से आसान हो जाएगा और इसे इंप्रूव किया जा रहा है। अब नए स्टिकर पैक भी ऐप पर ऐड किए जा रहे हैं। अगले अपडेट में नए इमोजी भी ऐड किए जा सकते हैं।

चैट छुपाना पहले से आसान
वॉट्सऐप एक और नया फीचर ऐड कर सकता है जिसकी मदद से यूजर्स कंट्रोल कर सकेंगे कि कौन सा चैट नया मेसेज आने पर अनआर्काइव होगा। फिलहाल कोई भी नया मेसेज आते ही चैट अनआर्काइव हो जाते हैं। ऐसे में चैट्स को हाइड करना आसान हो जाएगा।

फोटो फेक है या रियल चेक करें
वॉट्सऐप बहुत जल्द नया फीचर ला रहा है जो सीधे यूजर्स को कोई इमेज गूगल सर्च करने का ऑप्शन देगा। इस तरह फोटो फेक है या रियल इसका पता चंद क्लिक्स में ही लगाया जा सकेगा। फेक मेसेजेस से निपटने के लिए यह वॉट्सऐप का बड़ा स्टेप है।