Renault लाएगी HBC कोडनाम वाली नई कॉम्‍पैक्‍ट SUV

0
362

नई दिल्‍ली। Renault भारतीय बाजार में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने के लिए नए सेगमेंट में कारें उतारने की तैयारी में है। कंपनी इस साल कॉम्‍पैक्‍ट एमपीवी (मल्‍टी परपज वीइकल) Triber लॉन्‍च करने वाली है। इसके बाद HBC कोडनाम वाली एक कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी भी भारत में लॉन्‍च करेगी। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है क‍ि रेनॉ की यह नई एसयूवी साल 2020 में लॉन्‍च की जाएगी। यह 4 मीटर से छोटी क्रॉसओवर एसयूवी होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्राइबर की तरह HBC एसयूवी भी कंपनी की छोटी कार क्विड वाले प्‍लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इससे यह साफ है क‍ि नई एसयूवी के ज्‍यादातर पार्ट्स देश में ही बनाए जाएंगे, जिससे कीमत के मामले में यह प्रतिद्वंद्वी कारों को कड़ी टक्‍कर देगी। यह एसयूवी कंपनी की आने वाली ट्राइबर एमपीवी और डस्‍टर एसयूवी के बीच के सेगमेंट में उतारी जाएगी।

जुलाई में लॉन्‍च होने वाली रेनॉ ट्राइबर और HBC कोडनाम वाली एसयूवी के अलावा कंपनी क्विड और डस्‍टर के फेसलिफ्ट वर्जन पर भी काम कर रही है। दोनों फेसलिफ्ट कारें इसी साल भारतीय बाजार में लॉन्‍च की जाएंगी। दो नई कारों और दो अपडेटेड वर्जन कारों से कंपनी 2022 तक भारत में अपनी बिक्री दोगुना करने की उम्‍मीद में है।

इस सेगमेंट में कड़ी टक्‍कर
बता दें क‍ि‍ देश में 4 मीटर से छोटी यानी कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में जबरदस्‍त प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिल रही है। इस साल इस सेगमेंट में महिंद्रा की नई एसयूवी एक्‍सयूवी300 लॉन्‍च हुई। मई में ह्यूंदै अपनी पहली कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी वेन्‍यू लॉन्‍च करने वाली है। इसके अलावा मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्‍सॉन, फोर्ड इकोस्‍पोर्ट और महिंद्रा टीयूवी300 जैसी एसयूवी पहले से इस सेगमेंट में हैं। इसी पॉप्‍युलैरिटी और बढ़ते मार्केट को देखते हुए अब रेनॉ भी इस सेगमेंट में आने वाली है।