Renault की 7-सीटर कार Triber की तस्वीरें लीक, जानिए खूबियां

0
231

नई दिल्ली। Renault जुलाई में नई 7-सीटर मल्टी परपज वीइकल लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में एक टीजर जारी कर जानकारी दी कि यह एमपीवी Renault Triber नाम से आएगी। अब ट्राइबर की टेस्टिंग के दौरान की तस्वीरें ऑनलाइन लीक हो गई हैं, जिससे इसकी कुछ डीटेल भी सामने आई हैं। लीक हुई तस्वीर में कार पर Triber की ब्रैंडिंग है।

लीक तस्वीर में रेनॉ ट्राइबर पूरी तरह कवर है। देखने में यह दैटसन गो प्लस की तरह कॉम्पैक्ट एमपीवी लग रही है, लेकिन माना जा रहा है कि यह सब 4 मीटर (4 मीटर से छोटी) नहीं होगी। कवर होने की वजह से ट्राइबर की डिजाइन की बहुत ज्यादा जानकारी तो सामने नहीं आई है, लेकिन इतना जरूर पता चल रहा है कि इसमें रूफ रेल्स, रियर विंडशील्ड वाइपर और रियर स्पॉइलर दिया गया है।

इसके अलावा तस्वीर में दिख रहा है कि ट्राइबर पर्याप्त वीलबेस और छोटे ओवरहैंग्स के साथ आएगी, जिससे कॉम्पैक्ट होने के बावजूद इसमें अंदर ज्यादा जगह मिलेगी। नई तस्वीरों में एमपीवी का इंटीरियर नहीं दिख रहा है, लेकिन पहले लीक हुई तस्वीरों से यह जानकारी सामने आई है कि इसमें नए डिजाइन का डैशबोर्ड होगा। साथ ही कार में बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेमेंट सिस्टम होगा, जो ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो सपॉर्ट के साथ आएगा।

रेनॉ ट्राइबर से कंपनी मार्केट में अपनी एमपीवी लॉजी और मारुति की अर्टिंगा के नीचे एक नया सेगमेंट बनाएगी। इससे कंपनी अपनी एंट्री लेवल हैचबैक क्विड और डस्टर एसयूवी के बीच के अंतर को भी भरेगी। इसकी कीमत 5 लाख से 8 लाख रुपये के बीच होगी। कीमत के मामले में यह अर्टिगा से सस्ती 7-सीटर कार होगी।

इंजन: यह नए प्लैटफॉर्म पर बनाई जाएगी। क्विड जैसी सफलता को दोहराने के लिए ट्राइबर कंपनी की दूसरी कार होगी, जो भारत के लिए बनाई जाएगी। इसे विशेष रूप से भारत के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। इस वजह से इस 7-सीटर कॉम्पैक्ट कार के पार्ट्स काफी हद तक देश में (लोकल) ही तैयार होंगे। कई पार्ट्स छोटी कार क्विड से लिए जाएंगे। इसमें क्विड वाला 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगा। क्विड की तरह ही 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलेगा।

5, 6 और 7-सीटर कार की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल
ट्राइबर में तीन लाइन में सीटें होंगी। इनमें तीसरी लाइन में दो अलग-अलग सीटें दी जाएंगी, जिन्हें हटाया भी जा सकता है। इससे अपनी जरूरत के हिसाब से कार को 5, 6 और 7-सीटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा ऐसी संभावना है कि तीसरी लाइन की सीट को मोड़ने की भी सुविधा होगी, जिससे बिना सीट हटाए सामान रखने के लिए ज्यादा जगह बनाई जा सकेगी।