माइक्रोसॉफ्ट का Chromium Edge ब्राउजर लॉन्च, ऐसे करें डाउनलोड

0
146

नई दिल्ली । Microsoft Chromium Edge ब्राउजर की घोषणा कंपनी ने पिछले साल की थी। इसके बाद अब कंपनी ने इसे लॉन्च कर दिया है। Chromium Edge ब्राउजर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और विंडोज 10 यूजर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने एज ब्राउजर 2015 में लॉन्च किया था और तब से लेकर अब तक यह अन्य ब्राउजर्स के मामले में उतना दमदार साबित नहीं हो सका। इसके बाद ही कंपनी ने पिछले साल एक ओपन सोर्स Chromium Edge ब्राउजर की घोषणा की थी।

इस डाउनलोड के लिए ऑफिशियली उपलब्ध करवाने के बाद कंपनी ने कहा है कि यह ग्राहकों को बेहतर वेब कंपेटिबिलिटी देने और स्मूथ ब्राउजिंग के लिए लाया गया है। Chromium Edge नए इंटरफेस और नए लुक के साथ आया है। यह देखने में पहले से ज्यादा आरामदायक और फैमिलियर लग रहा है।

दूसरे ब्राउजर्स की तरह इसमें भी एक बड़ी एड्रेस बार दी गई है वहीं होम पेज शॉर्टकट, क्रोम की तरह प्रोफाइल आईकॉन और दूसरी चीजें नजर आती है। हालांकि, इसमें पुराने एज ब्राउजर की तरह न्यूज फीड और स्टार्ट स्क्रीन दी गई है।

इसके अलावा पेज पर ज्यादा विजिट की गई साइट्स की जानकारी मिलेगी। सेटिंग पेज को भी रिडिजाइन किया गया है और इसमें क्रोम एक्सटेंशन भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। अगर आप भी इसे यूज करना चाहते हैं तो Microsoft Edge Insider साइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।