कबाड़ से करोड़पति कैसे बनें, जानिए तरीका

0
1080

नई दिल्ली। आज के तकनीकी युग में हर घर में मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर और लैपटॉप समेत कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल होता है। खराब होने पर लोग इन गैजेट्स को कबाड़ में फेंक देते हैं या फिर कबाड़ी वाले को चंद रुपयों में बेच देते हैं।

लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि आप इस कबाड़ से घर बैठकर सोना बना सकते हैं, जिससे आप मालामाल हो जाएंगे। इसके अलावा आप इन गैजेट्स से सोना निकालने का कारोबार शुरू करके हर महीने लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर और लैपटॉप में लगे हुए मदरबोर्ड या चिप में सोना लगा होता है। यह शुद्ध 24 कैरेट का सोना होता है। हालांकि, यह पूरे मदर बोर्ड या पीसीबी में सोना नहीं होता है। पटॉप-कंप्यूटर के मदर बोर्ड, मोबाइल की सिम, मोबाइल की मदर बोर्ड के पिन और ज्वाइंट में सोना लगा होता है।

भारत, अमेरिका, कनाड़ा समेत कई देशों में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से सोना निकालने के काम में कई बड़ी कंपनियां लगी हुई हैं जो हर साल करोड़ों अरबों रुपए का सोना निकालती हैं। इसके लिए यह कंपनियां कबाड़ वालों से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदती हैं इसके बाद इनके मदर बोर्ड से सोना निकाला जाता है।

ये है सोना निकालने का तरीका

  • सबसे पहले वीडियो कार्ड, मदर बोर्ड, पीसीबी और सिम कार्ड की गोल्डन प्लेट से काटकर अलग कर लें।
  • इसके बाद तीन बाल्टियां लें। पहली बाल्टी में पानी, दूसरी में नाइट्रिक एसिड और तीसरी में गोल्डन प्लाट डालें।
  • इसके बाद नाइट्रिक एसिड को पानी की बाल्टी में डाल दें और इसे हिलाने के बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • अब एसिड और पानी के घोल को गोल्डन प्लेट वाली तीसरी बाल्टी में डाल दें और 10 मिनट तक इंतजार करें।
  • गोल्डन प्लेट वाली बाल्टी में एसिड और पानी का घोल डालने के बाद आपको पानी में बुलबुले दिखाई देंगें। जैसे ही पानी में उबाल आएगा, वैसे ही प्लेट से सोना निकलकार पानी पर तैरने लगेगा।