रीनॉल्ट क्विड EV फुल चार्ज पर चलेगी 250 km, जल्द उठेगा पर्दा

0
341

नई दिल्ली। Renault अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Kwid EV को शंघाई मोटर शो 2019 में पेश करेगी। यह छोटी इलेक्ट्रिक कार कंपनी की Kwid हैचबैक पर आधारित होगी। रीनॉल्ट क्विड EV को कंपनी अपने चाइनीज पार्टनर Dongfeng Motors के साथ मिलकर बनाएगी। इस इलेक्ट्रिक कार का प्रॉडक्शन इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। शंघाई मोटर शो की शुरुआत 16 अप्रैल को होगी।

इलेक्ट्रिक रेनॉ क्विड चीन के शियान में डोंगफेंग मोटर्स की फैक्टी में बनाई जाएगी। इस फैक्ट्री में सालाना 1,20,000 कारें बनाई जा सकती हैं। रेनॉ ने पिछले साल पेरिस मोटर शो में क्विड ईवी को Renault K-ZE कॉन्सेप्ट नाम से पेश किया था। माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक क्विड का प्रॉडक्शन वर्जन (बाजार में उतारी जाने वाली) का लुक काफी हद तक कॉन्सेप्ट कार की तरह ही होगा।

इलेक्ट्रिक क्विड के मोटर को रेनॉ और डोंगफेंग ने मिलकर बनाया है। हालांकि, अभी इस कार की टेक्निकल डीटेल सामने नहीं आई है, लेकिन K-ZE कॉन्सेप्ट को पेश करने के दौरान कंपनी ने दावा किया था कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 250 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसे घर में इस्तेमाल होने वाले प्लग से और पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर भी चार्ज किया जा सकता है।

क्विड इलेक्ट्रिक के फ्रंट में स्टाइलिश ग्रिल, स्प्लिट हेडलैम्प डिजाइन और एलईडी डेटाइम रनिंग लैम्प्स होंगे। इस इलेक्ट्रिक कार के रियर में नई टेल-लाइट्स और नए डिजाइन का बंपर होगा। कार की रियर लाइट्स भी एलईडी होंगी। शुरुआत में इस कार को चीन समेत कुछ अन्य इंटरनैशनल मार्केट में बेचा जाएगा। बता दें कि रेनॉ जल्द ही भारत में एक नई एमपीवी ट्राइबर लॉन्च करने वाली है।