कोटा में JEE Main के 4 सेंटर, छात्रों में कोड को लेकर असमंजस

0
371

कोटा। जेईई मेन-2 के लिए सेंटर लोकेटर जारी करने के बाद छात्रों में कोड को लेकर असमंजस है। राजस्थान में दस शहरों में परीक्षा होगी। कोड आरजे 1 से लेकर आरजे 11 तक जारी किए हैं। आरजे 3 कोड इसमें नहीं है। आरजे 3 भरतपुर का कोड है, जबकि इस जिले में परीक्षा केंद्र नहीं हैं। उधर, काेटा में केंद्रों की संख्या बढ़ाकर चार कर दी गई है।

जनवरी में हुई मेन-1 के लिए शहर में दो केंद्र थे। अप्रैल में होने वाले मेन-2 एग्जाम के लिए रानपुर स्थित शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल, सत्या ऑनलाइन एजुकेशन सर्विसेज, तलवंडी स्थित शिवज्योति सीनियर सेकंडरी स्कूल को सेंटर बनाया है। शिव ज्योति तलवंडी में दो केंद्र बनाए गए हैं। सेंटर लोकेटर पर इस स्कूल की लोकेशन दो बार शो हो रही है। यहां इस स्कूल के दो कैंपस हैं और दोनों को अलग कोड दिया गया है।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि मेन-2 के लिए सर्वाधिक 09 परीक्षा केंद्र जयपुर में बनाए गए हैं। राजस्थान के कुल दस शहरों में यह परीक्षा होगी। इसमें अलवर, अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, श्रीगंगानगर, सीकर व उदयपुर शामिल हैं।

इस कारण बढ़ाने पड़े केंद्र : जनवरी में आयोजित मेन में करीब नौ लाख छात्र बैठे थे। अप्रैल में होने वाली परीक्षा में करीब 11 लाख छात्र बैठेंगे। ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को अतिरिक्त केंद्रों की व्यवस्था करनी पड़ी। मेन-1 दे चुके करीब छह लाख से अधिक छात्र अप्रैल की परीक्षा में भी बैठ रहे हैं।