IIT में गर्ल्स स्टूडेंट्स को 17 प्रतिशत सीटों पर मिलेगा प्रवेश

0
399

कोटा। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजिनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवान्स्ड जिसके माध्यम से देश की 23 आईआईटी की लगभग 11 हजार 279 सीटों पर प्रवेश मिलता है, यह परीक्षा इस वर्ष भी पूर्णतः कम्प्यूटर बेस्ड 27 मई को होने जा रही है। जेईई एडवान्स्ड का इन्फोर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार इस वर्ष यह परीक्षा देश के 155 परीक्षा शहरों पर प्रातः 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 के मध्य सम्पन्न होगी।

कोटा में नहीं परीक्षा केंद्र
इस वर्ष भी जेईई एडवान्स्ड का परीक्षा केन्द्र कोटा नहीं दिया गया है। राजस्थान के 7 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाये गये है, जिसमें अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर एवं उदयपुर शामिल है। पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी विदेशो में जेईई एडवान्स्ड परीक्षा के केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें इथोपिया, नेपाल, सिंगापुर, बांग्लादेश, दुबई, श्रीलंका शामिल हैं।

जेईई एडवान्स्ड परीक्षा से सम्बन्धित सभी पात्रता भी जारी कर दी गई हैं। इस वर्ष प्रथम बार आईआईटी में अनारक्षित वर्ग को ईडब्ल्यूएस आरक्षण भी दिया गया है। छात्रों व छात्राओं के अनुपात को संतुलित करने के लिए छात्राओं को फीमेल स्टूडेंट्स को 17 प्रतिशत अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जायेगा।जबकि गत वर्ष छात्राओं को 14 प्रतिशत अतिरिक्त सीटे आवंटित की गयी थी।

इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा द्वारा चुने हुए शीर्ष 2 लाख 45 हजार विद्यार्थी जो जेईई एडवान्स्ड परीक्षा देने के लिए पात्र घोषित किये जायेंगे, जिसमें सामान्य श्रेणी के 1,13,925,सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 9800,ओबीसी के 66,150,एससी के 36,750 एवं एसटी के18,375 विद्यार्थी शामिल हैं। जबकि गत वर्ष 2,लाख 24 हजार विद्यार्थियों को जेईई एडवान्स्ड परीक्षा देने के लिए पात्र घोषित किया गया था। जेईई एडवान्स्ड का ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन 3 से 9 मईे के मध्य करवाया जायेगा।

जेईई एडवान्स्ड परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क
जेईई एडवान्स्ड परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए 2600/- रूपये, एससी, एसटी, शारीरिक विकलांग छात्रों एवं सभी वर्गों की छात्राओं के लिए 1300/- रूपये रखा गया है। प्रवेश पत्र 20 मई को जारी कर दिये जायेंगे। जेईई एडवान्स्ड का परीक्षा परिणाम 14 जून को घोषित किया जायेगा।

इन्फोर्मेशन बुलेटिन में जेईई एडवान्स्ड परीक्षा को क्वालिफाई कर रेंक सूची में स्थान प्राप्त करने के लिए औसतन व विषयवार कट-ऑफ जारी कर दी गई है, जो कि सामान्य श्रेणी के लिए 35 प्रतिशत, विषयवार 10 प्रतिशत,ओबीसी एवं सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए, औसतन 31.5 प्रतिशत, विषयवार 9 प्रतिशत एससी, एसटी एवं शारीरिक विकलांग के लिए औसतन 17.5 प्रतिशत एवं विषयवार 5 प्रतिशत रखी गई है।

फीमेल स्टूडेंट्स को 3 प्रतिशत ज्यादा
आईआईटी में फीमेल स्टूडेंट्स को गत वर्ष के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश मिलने से काफी पीछे की रैंक पर भी अच्छे आईआईटी में ब्रांच मिलने की संभावनाएं और बढ़ गयी है। इस वर्ष जेईई एडवान्स्ड के ऑनलाईन आवेदन करते समय ओबीसी का प्रमाण-पत्र 1 अप्रैल 2019 के बाद मांगा गया हैं

साथ ही सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के विद्यार्थियों को अपना ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। जिन विद्यार्थियों ने जोसा काउन्सलिंग के दौरान आईआईटी आवंटन के पश्चात सीट असेप्टेंस फीस का भुगतान कर रिपोर्टिंग सेन्टर पर रिपोर्ट नहीं किया और साथ ही समय रहते सीट विड्राअल करवा ली वे इस वर्ष जेईई एडवान्स्ड परीक्षा में बैठ पायेंगे एवं जिन विद्यार्थियों ने गत वर्ष आईआईटी के रिपोर्टिंग सेन्टर पर जाकर सीट असेप्ट कर ली थी वे इस वर्ष जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने के योग्य नहीं होंगे।