इसरो के यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

0
298

नई दिल्ली। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने देशभर के स्कूली बच्चों के लिए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम (युविका) लॉन्च किया है। इस प्रोग्राम के लिए अभी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहा है। इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य स्पेस टेक्नॉलजी, स्पेस साइंस और स्पेस ऐप्लिकेशंस में बच्चों की बेसिक नॉलेज में इजाफा करना है।

यह प्रोगाम कुल 2 हफ्तों का होगा और इसे बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों में आयोजित किया जाएगा। इस प्रोग्राम के लिए देश के हर एक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से 3 बच्चे चुने जाएंगे। जिन बच्चों ने 8वीं क्लास पास कर ली है और अभी 9वीं क्लास में पढ़ रहे हैं, वे ही इस प्रोग्राम में भाग ले सकेंगे। इस प्रोग्राम में सीबीएसई, आईसीएसई या किसी भी राज्य बोर्ड से पढ़ बच्चे अप्लाई कर सकते हैं।

इस प्रोग्राम में बच्चों का सिलेक्शन उनके शैक्षिक परफॉर्मेंस और गैर-शैक्षणिक ऐक्टिविटीज के आधार पर किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों के चुनाव को इस प्रोग्राम में तरजीह दी जाएगी। इसरो के चेयरमैन के सिवन ने बताया, ‘इस प्रोग्राम के लिए छात्रों को इसरो और बेंगलुरु की फेसिलिटीज पर ले जाया जाएगा। इसके अलावा उन्हें श्रीहरिकोटा के लॉन्च सेंटर और लैब में भी ले जाया जाएगा। इस प्रोग्राम में छात्रों को छोटे सैटलाइट बनाने का मौका भी दिया जाएगा।’

इस प्रोग्राम के लिए 25 मार्च 2019 से 03 अप्रैल 2019 के बीच अप्लाई किया जा सकता है। प्रोग्राम के लिए प्रोविजनल लिस्ट 6 अप्रैल 2019 को जारी की जाएगी। इसके बाद चयनित छात्रों को दिए गए ई-मेल पर अपने सर्टिफिकेट्स की कॉपी भेजनी होंगी। छात्रों की फाइनल लिस्ट 13 अप्रैल 2019 को जारी की जाएगी। इस प्रोग्राम के लिए https://www.isro.gov.in/update/26-mar-2019/young-scientist-programme-yuvika-online-registration पर लॉगइन कर अप्लाई कर सकते हैं।